ENG | HINDI

अरेंज मैरिज करने से पहले जरूर जान लें ये बातें !

अरेंज मैरिज के वक़्त

अरेंज मैरिज करना आज के ज़माने में बहुत मुश्किल और बड़ी बात है।

लेकिन अगर फिर भी आप ये कदम उठा रहे हैं तो इससे पहले आपको कुछ बातें ध्‍यान में रखनी चाहिए। अरेंज मैरिज के वक़्त ध्यान में रखने जैसी बातें !

अरेंज मैरिज के वक़्त –

1 – हर बात में लगता है समय

अरेंज मैरिज में शादी से पहले आपको अपने साथी और उनकी आदतों के बारे में जानने के लिए बहुत कम समय मिलता है। इसलिए शादी के बाद अपने साथ एडजस्‍ट होने में अपने पार्टनर को थोड़ा समय दें और धैर्य से काम लें।

2 – कंफर्टेबल होने दें

ज़ाहिर सी बात है कि अरेंज मैरिज करने के बाद एक या दो दिन में ही तो अपने पार्टनर के साथ कंफर्टेबल फील नहीं कर पाएंगें लेकिन उन‍को सहज महसूस करवाने के लिए आपको कोशिश जरूर करनी चाहिए। अपने साथी के मूल स्‍वभाव का सम्‍मान करते हुए उनकी भावनाओं का ख्‍याल रखना आपकी जिम्‍मेदारी है।

3 – अपनी अपेक्षाओं को न दें बढ़ावा

कोई भी रिश्‍ता बहुत ज्‍यादा अपेक्षाएं रखने पर बर्बाद हो सकता है। इसलिए आप अपने रिश्‍ते को कुछ समय दें और अपनी इच्‍छाएं अपने पार्टनर पर न थोपें। अपने साथी से गैरजरूरी अपेक्षाएं न रखें।

4 – ऐसे मिलेगी मदद

अपने साथी के स्‍वभाव और आदतों को जानने के लिए बेहतर होगा कि आप उनकी बॉडी लैंग्‍वेज और मूड के हिसाब से उन्‍हें समझने की कोशिश करें। इससे आप दोनों के बीच एक बेहतर तालमेल भी बन पाएगा। धीरे-धीरे आप दोनों एक-दूसरें की बातों को खामोशी में भी समझने लगेंगें।

5 – प्‍यार ज़ाहिर करना न भूलें

किसी भी रिश्‍ते में सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है प्‍यार इसलिए अपने पार्टनर को अपने प्‍यार का अहसास दिलाने का कोई मौका न छोड़ें। उनके पसंदीदा विषयों पर बात करें और उनके और अपनी बचपन की यादों को शेयर करें। इस तरह आप दोनों ही एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाएंगें।

ये है अरेंज मैरिज के वक़्त ध्यान में रखने जैसी बातें – तो इन टिप्‍स को आज़माकर आप कम समय में ही अपने पार्टनर को खुश और अपनी अरेंज मैरिज को खुशहाल बना सकते हैं।