ENG | HINDI

संबंध बनाए बिना भी लडकियाँ बन सकती है माँ !

वर्जन बर्थ

वर्जन बर्थ – आजकल के वक्त में पुरुष और महिलाएं सभी जगह बराबर है।

जहां  किसी जमाने में महिलाओं को आजादी से जीने की आजादी तक नही थी वहां आज के दौर में महिलाओं के बिना समाज का हर क्षेत्र अधूरा मना जाता है। इसका मुख्य कारण ये है कि महिलाएं अब अपनी पहचान की तलाश करने लगी हैं। अब पहले की तरह केवल शादी करना, वंश आगे बढाना महिलाओं की जिम्मेदारी नही है।

इसके अलावा भी बहुत सी चीजें जिन में महिलाओं का योगदान  है।

जिस वजह से महिलाएं अपनी जिंदगी को लेकर अहम फैसले भी खुद करने की क्षमता रखने लगी है। क्योंकि आज की अधिकतर महिलाएं पढी लिखी है और आर्थिक और मानसिक रुप से मजबूत बनती जा रही है । तो शादी करने, संबंध बनाने के लिए बाध्य नही रह गई है। हालांकि मां बना हर महिला के जीवन की सबसे बढी खुशी होती है। और प्रकृतिक रुप से मां बनने के लिए एक महिला को पुरुष की अवश्यकता होती है।

लेकिन सिर्फ माँ बनने के लिए कोई महिला किसी पुरुष के साथ शादी नहीं कर सकती ।

जब तक उन्हें पूरी तरह से सही इंसान न मिल जाए और यही कारण है कि हमारे हाईटैक टेक्नॉलजी की दुनिया में आजकल  महिलाओं में वर्जन बर्थ काफी फेमस हो रहा है।

वर्जन बर्थ यानि किसी पुरुष के साथ बिना यौन संबंध बनाना ।

अमेरिका में अधिकतर महिलाएं वर्जन बर्थ का चुनाव कर रही है। मेडिकल तकनीक के जरिये महिला के गर्भ से अंडा निकालकर वहां स्र्पम इंजेक्ट  किया जाता है । इसके बाद इन्हें कुछ दिनों तक लैब में टेस्ट ट्यूब में रखा जाता है उसके बाद दोबारा महिला के गर्भ में डाल दिया जाता है। इसे बिना यौन संबंध बनाए भी महिलाएं मां बने का सुख प्राप्त कर सकती है। जिस वजह से अमेरिका की अधिकतर लडकियां वर्जन बर्थ के फेवर में है ।

वर्जन बर्थ  के हिट होने का एक कारण ये भी है कि अधिकतर महिलाओं का कहना है कि उन्हें कोई ऐसा पार्टनर नही मिला है जिस पर वो भरोसा कर सके । जबकि वो आर्थिक और मानसिक रूप से  मां बने और बच्चे की परवरिश करने के लिए बिल्कुल तैयार है । हालांकि इस तकनीक का काफी विरोध भी हो रहा है क्योंकि कई लोगो का माना है कि एक बच्चे के जन्म और परवरिश में माता पिता दोनो का बराबर का योगदान होता है और ये प्राकृति के नियमों के खिलाफ है।

Don't Miss! random posts ..