ENG | HINDI

जेब में अगर पांच हजार रुपये है तो आप कर सकते हैं इन पांच खूबसूरत जगहों की सैर !

खूबसूरत जगहों की सैर

खूबसूरत जगहों की सैर – भारत में कई ऐसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है जहां की सैर तो हर कोई करना चाहता है लेकिन बात सिर्फ पैसों पर आकर अटक जाती है.

अधिकांश लोग घूमने में होनेवाले खर्च को लेकर ना चाहते हुए भी अपना प्लान कैंसल कर देते हैं. अगर आपके साथ भी कोई ऐसी समस्या है तो फिर आपको घबराने की जरूरत नहीं.

आमतौर पर पांच हजार तक की रकम तो हर किसी के जेब में होती ही है लेकिन इतने कम पैसों में कहीं घूमने के बारे में कोई नहीं सोच सकता.

अगर आपके जेब में पांच हजार रुपये हैं और आप भारत के किसी पर्यटन स्थल की सैर करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं भारत के पांच खूबसूरत जगहों की सैर के बारे में जहां आप इस रकम में आसानी से घूमने का आनंद उठा सकते हैं.

खूबसूरत जगहों की सैर – 

1- मेघालय का शिलॉन्ग

मेघालय के खूबसूरत पर्यटन स्थल शिलॉन्ग को पूर्वी भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है. मनमोहक पहाड़ों और हरे-भरे वादियों से गुलजार शिलॉन्ग किसी जन्नत से कम नहीं है. आप इस खूबसूरत जगह की सैर बहुत ही कम खर्च में आराम से कर सकते हैं.

2- उत्तराखंड का वैली ऑफ फ्लॉवर

देवभूमि उत्तराखंड का वैली ऑफ फ्लॉवर हमेशा से ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता आया है. फूलों की इस वादी में आपको हर तरह के फूल मिल जाएंगे. यहां सैर करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च भी नहीं करने पड़ते हैं जिसके चलते यहां हर साल पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है.

3- हिमाचल प्रदेश का डलहौजी

हिमाचल प्रदेश का पर्यटन स्थल डलहौजी पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है. चारों तरफ हरियाली और यहां के मनमोहक नजारे को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक यहां आते हैं. इस जगह को भारत के मशहूर टूरिस्ट स्पोर्ट में से एक माना जाता है.

4- मध्य प्रदेश का ओरछा

पहाड़ों से घिरा मध्य प्रदेश का ओरछा यहां स्थित कई प्रसिद्ध मंदिरों के कारण काफी मशहूर है. मानसून के दौरान यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. इस पर्यटन स्थल की सैर करने और तीन दिन तक यहां रुकने के लिए आपको सिर्फ 5 हजार रुपये ही खर्च करने होंगे.

5- राजस्थान का माउंट आबू

राजस्थान के प्रसिद्ध हिल स्टेशन माउंट आबू की सैर करने के लिए हर साल सैलानियों की भीड़ उमड़ती है. यहां के खूबसूरत पहाड़ और दिलवाड़ा मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं. यहां की सैर-सपाटे के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं पड़ेगी.

खूबसूरत जगहों की सैर –  भारत के इन पांच खूबसूरत और आकर्षक पर्यटन स्थलों की सैर करने के लिए आपको अपने बजट के बारे में नहीं सोचना पड़ेगा क्योंकि बेहद कम बजट में आप घूमने का पूरा आनंद उठा सकते हैं.

Don't Miss! random posts ..