ENG | HINDI

क्या आप जानते हैं कि सिर्फ मर्दों के चेहरे पर ही क्यों आती है दाढ़ी ?

मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी

मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी – आजकल मर्दों में दाढ़ी रखने का फैशन जोरों पर है।

दाढ़ी रखने का स्‍टाइल काफी पुराना है और ये कभी फैशन से आउट भी नहीं होता है। हर पुरुष अपनी पसंद और स्‍टाइल के हिसाब से दाढ़ी के बालों को ट्रिम करवाते हैं।

क्‍या आपने कभी सोचा है कि पुरुषों के गाल पर ही क्‍यों दाढ़ी आती है ? महिलाओं के साथ ऐसा क्‍यों नहीं होता है ?

तो चलिए जानते हैं मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी क्यों उगती है – इस बात का वैज्ञानिक कारण।

मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी

स्‍त्री और पुरुष में दोनों के ही शरीर पर बाल होते हैं लेकिन पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर पर बाल कम होते हैं। एक सामान्‍य पुरुष की बॉडी में टेस्‍टोस्‍टेरॉन ¼ भाग पाया जाता है जिसकी वजह से केवल पुरुषों को ही दाढ़ी आती है। अगर रेज़र से दाढ़ी को साफ ना किया जाए तो ये काफी बड़ी और घनी हो जाती है।

मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी आने का मतलब है उनका सेक्‍शुअल रूप से मैच्‍योर होना। इसके बाद उनके शरीर के बाकी अंगों का भी विकास होने लगता है। डाई हाइड्रोटेस्‍टोस्‍टेरॉन की वजह से पुरुषों में हेयर फॉलिकल उत्तेजित हो जाते हैं और इसी वजह से मर्दों को दाढ़ी आती है।

पुरुषों की बॉडी में सेक्‍स हार्मोन टेस्‍टोस्‍टेरोन की अधिक मात्रा होती है और इसी वजह से पुरुषों के शरीर पर हर जगह एवं अंगों पर बाल निकलते हैं।

कई अध्‍ययनों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि महिलाओं को मर्दों के चेहरे पर दाढ़ी अच्छी लगती है और दाढ़ीवाले लोग पसंद आते हैं।

महिलाओं और पुरुषों की बॉडी में हार्मोंस में काफी अंतर होता है। पुरुषों के शरीर में एंड्रोजन हार्मोन होता है जिसकी वजह से उनकी आवाज़ में भारीपन आता है ओर उनके चेहरे पर बाल आते हैं जबकि महिलाओं में एस्‍ट्रोजन हार्मोन होता है जिसकी वजह से उनके बाकी अंगों का विकास होता है। इसी हार्मोन के कारण महिला और पुरुष के जननांग भी अलग होते हैं।

Don't Miss! random posts ..