ENG | HINDI

BCCI को कूदना ही पड़ा आईपीएल के पचड़े में

rajiv-shukla

2013 आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में कुछ दिन पहले आये सुप्रीमकोर्ट के एक फैसले ने आईपीएल की दो टीम राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपरकिंग को 2 साल के बैन कर दिया हैं.

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित लोढ़ा कमिटी के इस फ़ैसले ने खेल महकमे में ख़लबली मचा दी थी पर BCCI ने लोढ़ा कमिटी के इस निर्णय के अध्ययन के लिए  एक समिति गठित किया हैं. इस कमिटी की अध्यक्षता तत्कालीन आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ल करेंगे. राजीव शुक्ला के अतिरिक्त इस समिति में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को भी शामिल किया गया हैं. वही BCCI के सचिव अनुराग ठाकुर भी इस समिति में हैं. BCCI के कोषाध्यक्ष अनिरुद्ध चौधरी के साथ BCCI के लीगल डिपार्टमेंट में सलाहकार के तौर पर काम कर रहे यू एस बनर्जी भी इस पैनल में शामिल हैं.

सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय का अध्यन करने हेतु BCCI द्वारा गठित इस समिति को 6 हफ्ते का समय दिया गया हैं और सभी पहलु और क़ानूनी पेंच को ध्यान में रखते हुए अपना निर्णय सुनाना हैं.

इस पुरे मामले में BCCI के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर ने तत्कालीन समिति की आलोचना करते हुए कहा कि- BCCI ने आईपीएल से फैली इस गंदगी को साफ़ करने के लिए कोई भी कदम सही वक़्त में नहीं उठाये. इसलिए सुप्रीम कोर्ट को इस विषय में हस्तक्षेप करना पड़ा और BCCI को लोढ़ा कमिटी द्वारा सिराफरिश किये गए निर्णय को मानना पड़ा. शशांक मनोहर अपनी बात जारी रखते हुए ये भी कहाँ कि इस प्रकरण के बाद लोगों का खेल पर से जो विश्वास उठा हैं उसे फिर से कायम करने के लिए बोर्ड को जल्दी ही ज़रूरी कदम उठाने चाहिए.

2013 के समय ICC के अध्यक्ष श्री निवासन की आलोचना करते हुए कहा कि उस समय हुए इस स्पॉट फिक्सिंग मामले में श्रीनिवासन को अध्यक्ष पद छोड़ देना चाहिए था पर उन्होंने ने ऐसा नही किया. कोई भी व्यक्ति संस्था से पहले नहीं हैं. श्रीनिवासन इस पुरे मामलें की जड़ में थे.

खैर 6 हफ्ते बाद देखना ये हैं कि BCCI द्वारा गठित समिति, इस मामलें में किस निर्णय पर पहुचती हैं.

लोगों के इस खेल के प्रति भरोसें को बनाये रखने की बात कह कर आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने ये भी कहाँ कि  इस बार का टूर्नामेंट आईपीएल 9 और भी ज्यादा भव्य और उत्साहवर्धक होगा.

मगर इन सब बात के अलावा उत्सुकता का विषय खेल प्रेमियों के लिए ये हैं कि राजस्थान रॉयल और चेन्नई सुपरकिंग की जगह कौन सी दो नयी टीम लेने वाली हैं. कई उद्योग घराने के नाम चर्चा में आने के साथ खबर ये भी है कि कानपूर की टीम नयी टीमों की दौड़ में सबसे आगे चल रही हैं क्योकि आईपीएल के अभी कमिश्नर राजीव शुक्ला खुद कानपूर से आते हैं.

इस बात को ध्यान में रखते हुए कानपूर टीम की दावेदारी सबसे मजूबत मानी जा रही हैं.