जीवन शैली

रोज रोज नहाना भी है आपके लिए ‘हानिकारक’

रोज रोज नहाना – अक्सर हमें हमारे बड़े-बुजुर्गों द्वारा रोज नहाने की सलाह दी जाती है और कहा जाता है स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के लिए सभी लोगों को नियमित रूप से नहाना चाहिए.

हालाँकि रोज नहाना एक अच्छी आदत तो है ही लेकिन अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च आपको हैरान कर सकती है. इस रिसर्च में बताया गया है कि रोज रोज नहाना भी हमें नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल अभी हाल ही में एक रिसर्च की गई है जिसमें ये बात सामने आई है कि रोज रोज नहाना भी हमें नुकसान पहुंचाता है.

पिछले दिनों ब्रिटेन के मशहूर अख़बार ‘द सन’ में एक खबर छपी थी जिसके अनुसार लोगों के हर दिन नहाने की आदत उन्हें बीमार बना सकती है. इस रिसर्च में बताया गया है कि रोज-रोज नहाने की आदत से हम शरीर के उस तेल को भी त्वचा के साथ धो डालते है जो वास्तव में शरीर के लिए अति आवश्यक होता है.

रोज रोज नहाना हानिकारक –

क्या निकला रिसर्च में-

इस रिसर्च पर ऑस्ट्रलियन कॉलेज के डर्मेटोलॉजी विभाग के प्रोफेसर स्टीफन शुमैक का भी कहना है कि इंसान का शरीर प्राकृतिक तौर पर एक तैलीय पदार्थ निकालता है जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरुरी होता है. लेकिन बार-बार नहाने या धोने से त्वचा का वह आयल पदार्थ निकल जाता है. जिससे त्वचा सम्बंधित रोग होने की संभावना बढ़ जाती है.

तो फिर नहाये या नहीं?

जब इस रिसर्च में ये बात सामने आई है कि रोज-रोज नहाने से आपको त्वचा संबंधित बीमारी होने की संभावना रहती है तो लोगों का सोचना है कि फिर नहाए या नहीं? इस बात का जवाब देने के लिए शोधकर्ताओं ने बताया कि आपको तभी नहाना चाहिए जब आपको जरूरत महसूस हो. उनका आगे कहना है कि ये सिर्फ पिछले 50-60 सालों में ही हुआ है कि लोगों को रोज-रोज बाथरूम में जाकर नहाने की आदत लग गई है. अब हर दिन नहाना बहुत आम हो गया है और हर दिन नहाना एक तरह का सामाजिक दबाव बन गया है. लेकिन इससे पहले रोज-रोज नहाने का इतिहास नहीं रहा है लोग जरूरत पड़ने पर ही नहाया करते थे.

साबुन बनाने वाली कम्पनियों ने लगाईं रोज नहाने की आदत-

आज हर इंसान को रोज-रोज नहाने की आदत लगी हुई है. रोज-रोज नहाने के पीछे पिछले 50-60 सालों का बदलाव ही बताया जाता है. जब से मार्केट में साबुन की कम्पनियाँ आई है और उन्होंने भ्रामक विज्ञापन बनाने शुरू किये है तब से इंसान एक तरह का सामाजिक दबाव महसूस करने लगा है कि रोज-रोज नहाना ही पड़ेगा.

महिलाएं रोज-रोज नहाने से करती है परहेज-

अभी हाल ही में किये गए एक दूसरे सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि महिलाएं नहाने के मामले में कंजूसी कर जाती है. इस सर्वे में बताया गया है कि हर 5 में से 4 महिलाएं रोज-रोज नहाने से परहेज करती है. वहीं लगभग एक तिहाई औरतों का मानना है कि वे 3 दिनों का गैप डालकर नहाना पसंद करती है. जब वे नहीं नहाती है तब बॉडी परफ्यूम, क्रीम, आयल और डियो आदि से खुद को तरोताजा रखती है.

इस रिसर्च से उन लोगों को खुश होने की जरुरत है जिनको रोज रोज नहाना अच्छा नहीं लगता है. वहीं रोज-रोज नहाने वाले लोगों को सोचने की जरूरत है कि वे अपने रोज नहाने पर विचार करे या फिर बिना साबुन लगाये भी आप नहा सकते है.

 

 

 

 

Sudheer A Singh

Share
Published by
Sudheer A Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago