ENG | HINDI

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा काॅलेज में गर्लफ्रेंड के लिए लिखा करते थे ये खत !

ओबामा के लव लेटर्स

ओबामा के लव लेटर्स – प्यार बहुत अजीब होता है ।

हम ना इसकी व्याख्या कर सकते हैं। न ही इसे माप सकते हैं।और जिसके लिए आप कोई एहसास रखते हैं उसे लंबे वक्त तक दूर रहना तो ओर भी मुश्किल होता है आज के दौर में तो फिर भी आप सोशल मीडिया, फोन काॅल के जरिए दूर रहकर भी जुङे रह सकते हैं। अपने पार्टनर से बात कर सकते हैं। उसकी आवाज सुन सकते हैं और तौर ओर वीडियो काॅलिंग की मदद से देख भी सकते हैं।

लेकिन फिर भी ये कहना गलत नहीं होगा कि उस दौर के प्यार में एक अलग ही एहसास था जब चिट्ठियाँ लिखकर अपने बारे में अपनी जिंदगी के बारे में बताया जाता था। और वो चिट्ठियाँ जिंदगी भर लोग यादों के तौर पर संभालकर रखते थे ।

ओबामा के लव लेटर्स – ऐसी बहुत पुरानी चिट्ठियाँ अमेरिका की इमोरी यूनिवर्सिटी की मेरी लाइब्रेरी को 2014 में मिली थी।  जो अब सार्वजनिक कर दी गई है। और ये चिट्ठियाँ किसी ओर की नही बल्कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की है। जिन्होंने 35 साल पहले काॅलेज के दौरान अपनी गर्लफ्रेंड अलेक्जेंड्रा मैकनियर को लिखी थी।

ओबामा के लव लेटर्स – बराक ओबामा की ये चिट्ठियां किसी प्रेम पत्र से कही ज्यादा है। क्योंकि इन चिट्ठियों में लिखी बातें एक नौजवान के संघर्ष और एक ऐसी लङकी से जुङी अपनी भावनाओं को दिखाती है जिनसे वो सिर्फ एक बार मिले थे। ओबामा और अलेक्जेंड्रा की मुलाकात कैलिफ़ोर्निया में बस एक बार ही हुई थी इसके बाद केवल लेटर्स के जरिए ही वो एक दूसरे से अपनी भावनाएं व्यक्त करते थे। ये लेटर सन 1982 से 1984 के है।

बराक ओबामा ने अपने एक खत में अलेक्जेंड्रा को याद करते हुए लिखा कि “मुझे विश्वास है कि तुम जानती हो कि मैं तुम्हें  कितना याद करता हूं । मैं हर पल हवा की तरह तुम्हारे आसा पास हूँ  हमारा प्यार असीमित है ” “प्यार , बराक” । उस दौर में एक लोंग डिस्टेंस रिलेशनशिप में रहना काफी मुश्किल था। लेकिन फिर भी बराक ने इस रिश्ते को काफी वक्त तक निभाया । और अपने खत में अपनी जिंदगी में होने वाली चीजों के बारे में अलेक्जेंड्रा को बताते रहे।

अपने एक खत में ओबामा ने लिखा कि “मुझे काफी बुरा लगता है।  क्योंकि मैं किसी खास संस्कृति या वर्ग से नही  हूँ । लेकिन मुझे इस बात का एहसास है कि मेरे लिए एक रास्ता बना है ” अब मेरे पास अपने अकेलेपन को खत्म करने का  एक ही रास्ता है कि मैं सभी  संस्कृतियों  को अपना लूं और उनमें घुल मिल जाऊं। “

आपको बता दें बराक ओबामा के पिता केन्या से थे। लेकिन बराक ओबामा का जन्म हवाई में हुआ था और शुरुआती वक्त इंडोनेशिया में गुजरा। जिस वजह से वो कभी अपनी रियल संस्कृति से नही जुङ पाए। और शायद यही वो वक्त था जब ओबामा उस राह पर चलना शुरू हुए । जिसने उन्हें लाखों लोगों के बीच एक अलग पहचान दी ।

अमेरिका का राष्ट्रपति बनाया।

काफी वक्त गुजर गया धीरे धीरे ओबामा को एहसास होने लगा कि ये रिश्ता ओर नहीं चल सकता ।

उन्होंने अलेक्जेंड्रा को खत में लिखा -“मैने तुम्हारे बारे में कई बार सोचा। मैं अपनी प्रेम भावनाओं को लेकर अभी भी परेशान हूँ ” उन्होंने आगे लिखा – “मुझे लगता है जो हमें नही मिल सकता हम उसी को चाहते और यही बात हमें जोङे रखती है और यही बात जुदा भी करती है। “

ओबामा ने भले ही अलेक्जेंड्रा से रिश्ता तोङ दिया हो लेकिन ये खत बताते हैं कि एक नौजवान बराक ओबामा की  भावनाएं  कितनी सच्ची थी। जिस तरह वो अपनी जिंदगी में होने वाले संघर्ष की कहानी एक ऐसे इंसान से शेयर कर रहे थे। जिसे मुलाकात असल जिंदगी से ज्यादा खतो के जरिए हुई थी। ओबामा ने ओर भी कई बातो का जिक्र इन खतो में किया था। जिन्हें अब कोई भी पढ सकता है। क्योंकि इन्हे यूनिवर्सिटी दारा सार्वजनिक कर दी गई है।

ये थे ओबामा के लव लेटर्स – बराक ओबामा की मुलाकात उनकी पत्नी मिशेल ओबामा से इस रिश्ते से टूटने के पांच साल बाद हुई । मिशेल को डेट करने के बाद ओबामा ने मिशेल से शादी कर ली। और आज वो अपनी वाइफ मिशेल ओबामा के साथ एक अच्छी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं