ENG | HINDI

मुंबई की ये फेमस बार डांसर जो क्रिकेट सट्टेबाजी में हो गई बर्बाद !

बार डांसर तरन्नुम खान

रात में जब मुंबई का दीपा रेस्टोरेंट बंद हो जाता था तब मुंबई के दीपा बार के अंदर चहलकदमी बढ़ जाती थी.

शराब और लड़कियां जल्दी-जल्दी अन्दर जाती थीं क्योकि दोनों ही चीजें ज्यादा देर खुले में रखना मुंबई में अपराध माना जाता है. मुंबई को आज भी आधे से ज्यादा विश्व असल में बार गर्ल्स की वजह से ही जानता है.

दीपा रेस्टोरेंट में कई लड़कियां हर रोज डांस किया करती थीं.

लेकिन यहाँ आने वाले सभी ग्राहक सिर्फ और सिर्फ बार डांसर तरन्नुम खान का डांस देखने आते थे. बार डांसर तरन्नुम खान जब नाचा करती थी तो 500 व 1000 के नोटों की बारिश हुआ करती थी. ऐसा बोला जाता है कि तरन्नुम खान की एक दिन की आय 2 लाख से 5 लाख के बीच हुआ करती थी. तरन्नुम खान अपने होठों और आँखों की अदाओं से अपने चाहने वालों का दिल जीत लिया करती थी.

ऐसी बनी बार डांसर –

असल में तरन्नुम खान का बार डांसर बनने का सफर भी काफी दर्द भरा रहा था.

मुंबई के अंदर साल 1992 में सांप्रदायिक दंगे हुए थे. तब तरन्नुम खान को कोई नहीं जानता था. इस दंगे में तरन्नुम के घर को आग लगा दी गयी थी और दूकान का सामान लूट लिया गया था. अँधेरी में रहने वाला तरन्नुम का परिवार सड़क पर आ गया था. इसी दर्द के चलते तरन्नुम के पिता को दिल का दौरा पड़ता है और तब परिवार की स्थिति बेहद खराब हो जाती है. हालातों से परेशान तरन्नुम खान तब बार गर्ल बन जाती है और डांस की दुनिया में कदम रखती है.

तरन्नुम खान ने जब एक बार डांस की दुनिया में कदम रखा तो उसको यहाँ मिलने वाले पैसों से प्यार हो गया था.

दिन में जो सफ़ेद लोग थे वह रात को कैसे काले हो जाते हैं यह बात तरन्नुम जल्दी ही समझ गयी थी. धीरे-धीरे तरन्नुम खान ने अपनी अदाओं से लोगों का दिल जीतना शुरू कर दिया था. घाघरा-चोली पहने, तरन्नुम खान कजरारे-कजरारे तेरे काले-काले नैना, पर डांस किया करती थी तो लोग बोलते थे कि तरन्नुम के आगे ऐश्वर्या भी फेल लगती है. तरन्नुम खान के चाहने वाले हर रात इसका डांस देखे बिना घर नहीं जाते थे. जब तरन्नुम डांस किया करती थी तो उसके शरीर का एक-एक अंग दर्शकों के दिलो पर बिजलियाँ गिराता था.

जब पकड़ी गयी तरन्नुम –

स्टांप पेपर घोटाले का मुख्य अभियुक्त जब पकड़ा गया तो उसने तरन्नुम खान की दीवानगी का जिक्र पुलिस के सामने किया. उसने बताया कि तरन्नुम खान के ऊपर उसने एक ही रात में 90 लाख रुपैय लुटाये थे. यह जान पुलिस को वाकई हैरानी हुई. तरन्नुम खान का बायोडाटा निकालना शुरू किया तो पता चला कि यह बार डांसर तो एक ही रात में लाखों कमा रही है. साल 2005 में जब महाराष्ट्र सरकार ने डांस बार पर रोक लगाई तो उसके बाद इनकम टेक्स डिपार्टमेंट ने तरन्नुम खान के घर छापा मारा था. वहां पर इनकम टेक्स वालों को करोड़ों रुपैय मिले थे.

यह दौर बार डांसर तरन्नुम खान का बुरा दौर था. जांच में यह बात सामने आई थी कि उसके सम्बन्ध दुबई के बुकी से हैं. श्रीलंका के आधे से ज्यादा क्रिकेटर्स उसके संपर्क में रहते हैं. बार बंद होने के इसे धीरज जोगेश्वरी और सुनील सट्टेबाजी में ले गया था. साल 2005 में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच मैच फिक्स करने का आरोप इस डांसर पर लगा. साथ ही साथ आईसीसी नॉक आउट ट्राफी भी तरन्नुम ने फिक्स कराई थी ऐसा बोला गया. कई मीडिया हस्तियों का नाम भी इस बैटिंग में सामने आया था. विश्व के नम्बर वन स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधन का नाम भी इस पूरे प्रकरण में उछला था.

आज तक कोई भी बार डांसर तरन्नुम खान का असली चेहरा नहीं देख पाया है. बार डांसर तरन्नुम खान को या तो उसके चाहने वालों ने देखा है या फिर मीडिया-पुलिस ने देखा है. तरन्नुम की पहचान आज भी आम जनता नहीं देख पाई है. बाद में जेल से बाहर आकर तरन्नुम खान दुबई चली गयी थी और इस तरह से भारत की सबसे मशहूर और मोस्ट फेमस बार डांसर तरन्नुम खान आज कहानियों में पढ़ने को हम सबको मिल जाती है.

एक बार डांसर जो लाखों कमाती थी उससे सबसे बड़ी गलती यह हुई थी कि वह सट्टेबाजी में कदम रख देती है. तरन्नुम खान इस गलती को अपने जीवन की सबसे बड़ी ग़लती भी मानती थीं.