ENG | HINDI

बैंकिंग का ये आसान सा कोर्स कर सकता है आपको मालामाल

बैंकिंग एंड फाइनैंस

बैंकिंग एंड फाइनैंस – सरकारी बैंक में नौकरी करने का सपना आज हर युवा देखता है।

बैंक के कर्मचारियों को जितनी सुविधाएं मिलती हैं उतनी शायद ही किसी और नौकरी में मिल पाएं। इसी वजह से लोगों को बैंक की नौकरी आकर्षित करती है।

आजकल कड़ी प्रतिस्‍पर्धा का ज़माना है और ऐसे में हर कोई बैंक में नौकरी का अपना सपना पूरा नहीं कर पाता है लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। बैंकिंग से जुड़ा एक ऐसा कोर्स है जो बैंक में नौकरी पाने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप बैंकिंग एंड फाइनैंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको बैंकिंग एंड फाइनैंस अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम में एडवांस डिप्‍लोमा कर सकते हैं।

इस कोर्स में बैंकिंग और फाइनेंस के गुर सिखाने के साथ-साथ इन क्षेत्रों से संबंधित तकनीकी स्किल्‍स भी सिखाए जाते हैं।

वर्तमान समय में भारत का बैंकिंग, फाइनेंशियल और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर 1-31 ट्रिलियन डॉलर कर है और आने वाले दस सालों में ये सेक्‍टर 20 लाख लोगों को रोज़गार प्रदान करेगा।

इस प्रोग्राम के तहत आपको बैंकिंग ऑपरेशन की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

इस कोर्स के अंतर्गत छात्रों को बैंकिंग ऑपरेशन से जुड़ी सभी जानकारी दी जाती है। इस प्रोग्राम में छात्रों को बैंकिंग ऑपरेशन, रिव्‍यू और बैंक सर्विस के बारे में भी पढ़ाया जाता है।

बैंकिंग एंड फाइनैंस अंडरग्रैजुएट प्रोग्राम के अंतर्गत छात्रों में बिजनेस और फाइनेंस के वैचारिक ढांचे की समझ को विकसित करना होता है।

इन संस्‍थानों से करें कोर्स

– इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी से आप ये कोर्स कर सकते हैं।

– इसके अलावा दिल्‍ली की इंद्रप्रस्‍थ यूनिवर्सिटी और टीकेडब्‍यूएस इंस्‍टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनैंस से भी आप ये कोर्स कर सकते हैं।

अगर आप बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो इन सरकारी संस्‍थानों से आप ये बैंकिंग एंड फाइनैंस कोर्स कर सकते हैं। इन संस्‍थानों की आवेदन प्रक्रिया के लिए आप इनकी वेबसाइट पर जाकर भी सर्च कर सकते हैं।