ENG | HINDI

गोवा नहीं जा पाते तो कोई गम नहीं, अब बनारस में मिलेगा गोवा का मजा

बनारस में गोवा का मजा

बनारस में गोवा का मजा – शहरीकरण के इस दौर में अगर इंसान के पास किसी चीज के लिए समय नहीं है तो वह है आराम के लिए।

पैसा कमाने और सफलता पाने के होड़ में इंसान ने जिंदगी के मजे लेना ही बंद कर दिया है। इसलिए तो साल में एक बार पैसे वाले लोग या यूथ गोवा जरूर जाते हैं ताकि जिंदगी के मजे ले सकें।

लेकिन हर किसी के नसीब में ये मस्ती के दिन नहीं लिखे होते हैं। क्योंकि गोवा बहुत दूर भी है और खर्च भी बहुत आ जाता है। ऐसे में ना इतनी छुट्टियां मिल पाती हैं और ना इतने का बजट बन पाता है।

बनारस में गोवा का मजा – इसी बजट को बनाने के लिए लोग आपके भी प्लानिंग हर साल बन कर बिगड़ जाती है तो बनारस जाएं और लीजिये बनारस में गोवा का मजा ।

बनारस में गोवा का मजा

प्रधानमंत्री ने एक प्रोजेक्ट शुरू किया है जिसके तहत अब लोगों को बनारस में गोवा का मजा मिल सकेगा। फिर देर किस बात की है… राजधानी एक्सप्रेस की तरह तेजी से भागती जिंदगी को कुछ देर के लिए आराम दें और बनारस घूम कर आएंय़ ये ज्यादा दूर भी नहीं है। वैसे भी जिंदगी को पूरी तरह से अगर रिफ्रेश करना हो तो जनाब गंगा के किनारे से ज्यादा अच्छी जगह क्या हो सकता है भला। यहां आकर आपको महसूस होगा कि जिंदगी इतनी भी बोझिल और उलझी हुई नहीं है। इसमें थोड़ा ठहराव है, उतार-चढ़ाव है, मस्ती, सुकून और नशा है।

बनारस में गोवा का मजा

बनारस का रंग रुप

वैसे भी बनारस से जुड़ी कई सारी कहानियां मशहूर हैं। इसको लिखने-समझने में लोगों के लिए सदियां कम पड़ जाती हैं। यहां के घाटों पर गंगा स्नान करने, पान से लेकर चटपटी खाने की चीजों का जायका लेने और यहां सुकून के दो पल गुजारने हर साल यहां हजारों टूरिस्ट्स आते हैं, अब उन्हें यहां इन सबके अलावा गोवा और मुंबई वाले मजे भी मिल सकेंगे।

बनारस में गोवा का मजा

शूलटंकेश्वर घाट पर होंगे वाटर स्पोर्ट्स

जी हां, आप सही सुन रही हैं काशी के पर रेत की मीलों लंबी चादर पर डिजर्ट बाइक से फर्राटा भरना। कभी आसमान में बैलून के सहारे छलांग तो कभी नदी में स्पीड बोट चलाने का मजा ले पाएंगे आप। दरअसल शूलटंकेश्वर घाट पर यूपी पर्यटन विभाग के मदद से एक निजी कंपनी वाटर स्पोर्ट्स शुरू कर रही है। इसका औपचारिक शुभारंभ 18 अप्रैल को होगा। वाटर स्पोर्ट्स में पैरासेलिंग, स्पीड बोट, जेटस्की, बनाना राइड, बंपराइडिंग, बोट पैरासेलिंग, जीप पैरासेलिंग, पैरा मोटर, डिजर्ट बाइक, डॉल्फिन ट्रिप, वाटर फ्लोटिंग टेंट, हॉट एयर बैलून, वाटर रोलर की सुविधाएं होंगी।

बनारस में गोवा का मजा

बनारस की गर्मियां बनेंगी स्पेशल

वैसे बनारस में साल भर टूरिस्ट्स आते हैं लेकिन इस बार की गर्मियों को स्पेशल बनाने के लिए यहां वाटर स्पोर्ट्स की शुरुआत की जा रही हैं। इस बार गर्मी की छुट्टियों को खास बनाने तथा लोगों को टूरिज्म का एक और ऑप्शन देने के उद्देश्य से शूलटंकेश्वर घाट पर वाटर स्पोर्ट्स की शुरुआत की जाएगी। शूलटंकेश्वर घाट पर वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का ट्रायल शुरू हो चुका है।

बनारस में गोवा का मजा

प्रदेश के पर्यटन विभाग की पहल से काशी में एडवेंचर स्पोर्ट्स की शुरुआत के लिए शूलटंकेश्वर घाट को इसलिए चुना गया क्योंकि शहर से बाहर यह इलाका नए टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है और शहर से बाहर होने की वजह से यहां पर वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी आसानी से की जा सकती है। शूलटंकेश्वर घाट पर वाटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी की सभी चीजें दमन और हैदराबाद से मंगाई गई हैं जिसको ऑपरेट करने के लिए 10 विशेषज्ञों की टीम हमेशा मौजूद रहेगी। मतल्ब यह हुआ कि अब आप धर्म की नगरी बनारस में मुंबई और गोवा वाला लुफ्त उठा सकेंगे।

बनारस में गोवा का मजा – तो फिर देर किस बात की है आज ही बनारस के लिए अपनी ट्रेन बुक कराइए और जाइए बनारस।