ENG | HINDI

विराट कोहली पर प्रतिबंध ! बीसीसीआई ने कोहली को बचाने का बनाया है सॉलिड प्लान !

विराट कोहली पर प्रतिबंध

विराट कोहली पर प्रतिबंध – भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान शायद मुश्किलों में फंसते नजर आ रहे हैं.

इंग्लैंड के एक अखबार ने दावा किया है कि पहले टेस्ट के दौरान कप्तान विराट कोहली ने बाल टेम्परिंग अर्थात गेंद के साथ छेड़छाड़ की थी.

उन्होंने पहले तो एक मीठा पदार्थ खाया और उसके बाद मुंह से उस पदार्थ को निकालकर गेंद को चमकाने की कोशिश विराट कोहली ने की थी.

इसके साथ-साथ इंग्लैंड के मीडिया ने इस खबर को प्रमुखता से चलाया है. उन्होंने फोटोज के द्वारा विराट कोहली को ऐसा करते हुए भी दिखाया है. यहाँ फोटोज में वैसे दिख तो रहा है कि विराट के मुंह के अंदर कुछ है और वह गेंद को साफ़ करने के लिए थूंक का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. आपको बता दें कि पहला टेस्ट जो भारत-इंग्लैंड के बीच हुआ था वह ड्रा रहा था.

विराट कोहली पर प्रतिबंध

लेकिन विराट कोहली पर प्रतिबंध है  वह वाकई गंभीर हैं.

तो क्या आईसीसी करेगा बड़ी कार्यवाही?

सवाल अब यह उठ रहा है कि जब इंग्लैंड की मीडिया में यह खबर प्रमुखता से चलाई जा रही है.

तो क्या उसके बाद आईसीसी विराट कोहली पर कार्यवाही करेगा?

विराट कोहली पर प्रतिबंध

तो इसका जवाब भारत के पूर्व क्रिकेटर दे रहे हैं कि जब इंग्लैंड की तरफ से आईसीसी को शिकायत की जाएगी तभी वह कार्यवाही करेगा. लेकिन सूत्रों से प्राप्त हो रही खबरों के अनुसार विराट कोहली के खिलाफ इंग्लैंड बोर्ड कार्यवाही की मांग करने वाला है. वैसे इंग्लैंड की शिकायत करने की तारीख 18 नवंबर ही थी क्योकि पांच दिन के अंदर ही शिकायत करनी होती है. लेकिन अगर विश्व के अन्य देश भी इस बात की शिकायत अब करते हैं तो तब आईसीसी कार्यवाही करने पर मजबूर हो सकता है.

पूरी तरह से कोशिश की जा रही है कि विराट कोहली के ऊपर बैन लगे. चाहे वह बैन 1 टेस्ट मैच का ही क्यों ना हो. इसका फायदा इंग्लैंड की टीम को मिलना निश्चित है. मेहमान टीम अभी 1 टेस्ट हारकर भारत से पीछे हैं और अगर विराट कोहली टीम में नहीं होंगे तो इसका फायदा इंग्लैंड की टीम को मिलना निश्चित है.

बीसीसीआई भी करने वाला जांच

वहीँ दूसरी तरफ आईसीसी के सामने विराट कोहली का पक्ष रखने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने कमर कस ली है.

बोर्ड के अनुसार विराटसे यह काम गलती में हुआ है. उन्होंने इस तरह की कोई चीज नहीं खाई थी जिससे कि गेंद के साथ छेड़छाड़ की जा सके. सभी जानते हैं कि आज कल के खेल में चारों तरफ कैमरे होते हैं और ऐसा करना किसी भी हालत में छुपा हुआ नहीं रह सकता है. तो कोई खिलाड़ी ऐसा क्यों करेगा.

साथ ही साथ बोर्ड आईसीसी के सामने विराट कोहली का पिछला रिकॉर्ड भी रखने वाला है. विराट कोहली ने कभी भी इस तरह का कार्य अपने करियर में नहीं किया है. वह कई बार उत्तेजित जरुर हो जाते हैं लेकिन कभी भी खेल नियमों के खिलाफ नहीं जाते हैं. गेंद के साथ किसी तरह का काम उनको पसंद नहीं है. विराट कोहली अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर जीतना चाहते हैं.

इस तरह से विराट कोहली का सकारात्मक पक्ष रखकर बीसीसीआई विराट कोहली को बचाने का प्रयास करने वाली है.

आपको याद होना चाहिए कि एक बार राहुल द्रविड पर भी इसी तरह का आरोप लगा थाऔर राहुल द्रविड़ को उनके चरित्र एवं शांत स्वभाव के कारण ही छोड़ दिया गया था.

तो अब ऐसे में विराट कोहली पर प्रतिबंध के बाद आगे का खेल वाकई रोचक होने वाला है. अब यह देखना होगा कि क्या विराट कोहली को भी इसी आधार पर छोड़ दिया जायेगा याफिर इंग्लैंड विराट कोहली पर कार्यवाही कराकर ही दम लेगा.

Don't Miss! random posts ..