ENG | HINDI

गंगा के बाद अब पाकिस्तान की बोलान नदी क्यों पुकार रही है प्रधानमंत्री मोदी को

बोलान नदी

भारत के प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी को मां गंगा के बाद अब बलूचिस्तान की बोलान नदी पुकार रही हैं. पाकिस्तान के मेहरगढ़ की यह नदी लगभग सूख चुकी है.

पाकिस्तान को बोलान नदी की कोई चिंता नहीं हैं, क्योंकि बोलान नदी पाकिस्ताने के जबरन कब्जे में बलूचिस्तान में पड़ती हैं और पाकिस्तान को बलूच लोगों की ही वहां की नदी नालों की की भी चिंता नहीं है.

इसलिए भारत को अब बोलान नदी को बचाने के लिए आगे आना चाहिए.

दरअसल, बलूच की नेता प्रो नायला कादरी बलोच इन दिनों भारत के बनारस शहर में आई हुई हैं. बनारस में प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र में उनके गंगा सफाई अभियान से वे काफी प्रभावित हुई और उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को बलोच लोगों का हीरों बताते हुए बनारस और मेहरगढ़ के रिश्तों को गंगा और बोलान नदी से जोड़ा.

नायला ने कहा कि हमारी बोलान नदी सूख गई है, आप अपनी गंगा को न सूखने दें. गंगा को विज्ञान और धर्म से जिंदा रखें. हमें विश्वास है कि काशी दोबारा मेहरगढ़ को भी जिंदा करेगी. मोदी ने जिस प्रकार गंगा को साफ करने की मुहिम चलाई है उसी प्रकार उनको अब बलूच लोगों की भी मदद करनी चाहिए.

नायला कादरी ने कहा कि भारत की आजादी के दौर में ही जब पाकिस्तान बलूच पर कब्जा करने में जुटा था तो हमारे लोगों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू और अब्दुल कलाम आजाद से मुलाकात कर मदद मांगी थी. उन्होंने इन्कार कर दिया था. अब 70 साल बाद भारत के किसी लीडर (मोदी) ने हमारे हक में बात की है.

यदि बलूच आजाद हुआ तो वहां पहला स्टेचू मोदी का ही होगा. नायला ने स्पष्ट किया कि बलूचिस्तान को आजाद कराने में भारत यदि साथ रहता है तो उसके दूरगामी फायदे भी होंगे. एक तो भारत अपनी संस्कृति के मुताबिक मददगार की परंपरा का निर्वाह करेगा, दूसरे आने वाले समय में बलूचिस्तान ऊर्जा के क्षेत्र में मदद मिलेगी. हमारे संसाधनों का लाभ मिलेगा.

भारतीय मुसलमानों को सच्चा देशभक्त बताते हुए नायला ने कहा कि पाकिस्तान इस्लाम का सबसे बड़ा दुश्मन है.

वो इस्लाम के नाम दहशतगर्दी करते हुए अब तक 30 लाख बंगाली मुसलमानों, 40 लाख अफगानी मुसलमानों और दो लाख से अधिक बलूचों की हत्या कर चुका है.

हम बलूच 70 साल से अपनी आजादी के लिए अकेले लड़ रहे. हमारे संसाधनों सोना, कोयला, गैस आदि को पाकिस्तान की मदद से चीन लूट रहा है. ग्वादरपोर्ट चीन के लिए तैयार किया जा रहा है. 1999 से हमारी लड़ाई तेज हुई है. हम चाहते हैं कि हमारी आवाज हिंदुस्तान बने.
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की आवाम भी हमारी लड़ाई में सोशल मीडिया के माध्यम से हिस्सा बन सकती है.

हमें आपके मदद की जरूरत है.

नरेंद्र मोदी बलूचिस्तान ही नहीं दुनिया के उन तमाम देश के हीरो हैं, जो पाकिस्तान जैसे किसी दहशतगर्द के शिकंजे में है.

Article Categories:
विशेष