ENG | HINDI

यहाँ के इंसान ही नहीं बकरे भी खाते हैं गुटखा-पान

गुटखा का सेवन

गुटखा का सेवन – सरकार इंसानों के गुटखा खाने पर रोक लगा रही है.

हर जगह गुटखा पर पाबंदी लग रही है, लेकिन अब जानवर भी गुटखा खा आरहे हैं. वैसे तो इस प्रदेश को बहुत ही उम्दा प्रदेश माना जाता है लेकिन असल में ऐसा है नहीं. इस प्रदेश के लोग गुटखा का सेवन तो करते ही हैं साथ में वहां के जानवरों को भी सिखा दिए हैं.

बड़ी हैरान करती है ये बात. कुछ लोग इतने बेकार होते हैं कि वो अपने साथ साथ जानवरों के स्वास्थ्य से भी खिलवाड़ करते हैं. एक ऐसा ही मामला सामने आया है मध्य प्रदेश का.

यहाँ पर लोगों ने गुटखा का सेवन करते हुए एक बकरे को भी गुटखा खाना सिखा दिया है.

पहले आप ये वीडियो देखिए-

गुटखा का सेवन –

MP के टीमकगढ़ से एक बहुत ही हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. टीमकगढ़ शहर के बानपुरदरवाजा में सराह मौहल्ला में रहने वाले अन्नू खान के बकरे को गुटखा-तम्बाकू खान का शौक चढ़ गया है। यह बकरा पिछले पांच महीने से गुटखा का सेवन कर रहा है रहा है.

अन्नू का कहना है कि रोज सुबह उठकर उन्हें अपने बकरे को सबसे पहले तम्बाकू और फिर उसके बाद में गुटखा खिलाना पड़ता है.

अगर वह ऐसा नहीं करते है तो उनका बकरा उनको सिर से मारने लगता है और कुछ भी नहीं खाता है. भले ही ये लड़का आज गुटखे के लिए इस बकरे को दोष दे रहा है, लेकिन सिखाया तो इसने ही होगा.

अब बकरे के पास पैसा तो है नहीं की वो दुकान से जाकर गुटखा ले आएगा.

ये लोग अपनी मस्ती के लिए ऐसा करते हैं और जानवरों के साथ खिलवाड़ करते हैं. अन्नू खान की मोहल्ले में एक छोटी सी गुटखे-पान की दुकान है. जहां पर ले जाकर वह बकरे को बांध देता था. दुकान पर लोग आकर जब गुटखा-तम्बाकू खाते थे तो बकरा उन लोगों को गुटखा खाते हुए गौर से देखता था. बकरे को जब गुटखा दे देते हैं तो वो चला जाता है.

अब बकरे को गुटखे की आदत लग गई है.

अब सवाल ये उठता है कि क्या यह सही है. जो लोग भी ऐसा कर रहे हैं क्या उनके खिलाफ कोई कार्यवाई नहीं होनी चाहिए. बकरा जब लोगों के सींग मारता था तो लोग मजाक में उसे गुटखा खिला देते थे. अन्नू बताते है फिर जो भी उनकी दुकान पर आता मजाक में बकरे को गु़टखा खिलाने लग जाता जिसकी वजह से बकरे को गुटखे-तम्बाकू की लत लग गई है. अब बकरा बिना गुटखा और तम्बाकू खाए बिना नहीं रह पाता. गुटखा महंगा आता है जिसकी वजह से अन्नू बकरे की इस लत से बहुत परेशान हो गए हैं.

ये तो बकरा है. कई बार लोग कुत्ते को शराब पिलाते हुए भी दिखे हैं. इतना ही नहीं लोग बंदरों के साथ भी मजाक करते हैं और उसे शराब की बोतल दे देते हैं. ऐसे बहुत से वीडिओ सामने आये हैं.

इस तरह के लोगों पर सरकार को रोक लगाना चाहिए. इतना ही नहीं जो लोग ऐसा देखें उन्हें भी रोकना चाहिए. जो चीज़ आपके सीह्त के लिए नुकसान है वो जानवरों को भी नुकसान पहुंचाती है.

Don't Miss! random posts ..