ENG | HINDI

बाहुबली है भारत का करारा जवाब हॉलीवुड को

feature

अवतार, जुरासिक वर्ल्ड, लार्ड ऑफ़ द रिंग्स

ये सब सिर्फ फ़िल्में ही नहीं है, ये सफ़र है ऐसी दुनिया का जो हम सपने में भी नहीं सोच सकते.

अजूबा लगती है ये फ़िल्में और इन बनाने वाले निर्देशक लगते है जादूगर.

जब भी भारतीय सिनेमा और हॉलीवुड की तुलना की जाती है तो ये सब फ़िल्में दर्शाती है कि कितना पिछड़ा है हमारा सिनेमा.

8

पर ये सब पिछले हफ्ते तक की सच्चाई है, पर शुक्रवार को एक ऐसी भारतीय फिल्म सिनेमाघरों में पहुंची जिसने न सिर्फ हर एक सिने प्रेमी को दीवाना बना दिया बल्कि भारतीय सिनेमा को हॉलीवुड के समक्ष खड़ा कर दिया.

वो फिल्म है प्रतिष्ठित फिल्म निर्देशक SS RAJAMAULI की बाहुबली.

बाहुबली है भारत का करारा जवाब हॉलीवुड को. 

भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे महंगी फिल्म है बाहुबली.

1

सपने देखने वाले बहुत होते है, उन सपनों को कहानी का रूप देने वाले भी मिल जाते है, पर ऐसे लोग बिरले ही होते है जो अपने सपनों की कहानी को इस तरह परदे पर उतारते है की देखने वाले भी हिस्सा बन जाते है उस दुनिया का. राजामौली ने भी ऐसा ही कुछ कर दिखाया है बाहुबली फिल्म से.

पटकथा, कहानी, दृश्य, अभिनय, विशेष प्रभाव, संकलन और छायांकन फिल्म का कोई पक्ष ऐसा नहीं जिसमे कोई कमी हो. एक एक दृश्य ऐसा की बस देखते रहो. कलाकारों और टीम की तीन साल की कड़ी मेहनत परदे पर दिखाई पड़ती है.

4

हॉलीवुड के सबसे प्रसिद्ध निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग, जैक स्नायडर और पीटर जैक्सन का मिश्रण है बाहुबली.

जिस तरह स्पीलबर्ग ने JAWS और जुरैसिक पार्क बनाकर इतिहास रच दिया था और ये दिखाया था की फिल्म के जरिये कुछ भी दिखाया जा सकता है.

जैसे पीटर जैक्सन ने लॉर्ड्स ऑफ़ थे रिंग्स जैसी भव्य फिल्म बनायीं जिसकी काल्पनिक दुनिया मिडिल अर्थ भी कितनी असली लगती है, जैसे 300 में जैक स्नायडर ने ऐसे एक्शन दृश्य दिखाए की सबने दांतों तले उँगलियाँ दबा ली.

7

इन तीनों ने जो काम हॉलीवुड में किया वो राजामौली ने अकेले भारतीय सिनेमा के लिए कर दिया. महिष्मति का राज्य, एक विराट गाथा और हैरतअंगेज़ दृश्य.

जितनी भी तारीफ की जाये इस फिल्म की उतनी कम है. और जिस तरह का प्रतिसाद इस फिल्म को दर्शकों और आलोचकों से मिला वो भी आश्चर्यजनक है. दो दिन में भारत में 100 करोड़ कमाने वाली ये पहली फिल्म है.

9

इस फिल्म में विदेशों में भी झंडे गाढ़ने शुरू कर दिए है. पहले ही दिन इस फिल्म ने आमिर खान की पी के का रिकॉर्ड तोड़ दिया. आने वाले दिनों में भी उम्मीद है कि ये फिल्म ऐसे ही सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित करती रहेगी.

सूत्रों के अनुसार हॉलीवुड से भी बाहुबली का रीमेक बनाने का निमंत्रण आया है.

जब पहले भाग ने ऐसा असर दिखाया है तो ज़रा सोचिये जब इस फिल्म का दूसरा भाग आएगा तो क्या होगा.

10

राजामौली को बाहुबली जैसी फिल्म बनाने के लिए धन्यवाद जिन्होंने भारतीय सिनेमा को हॉलीवुड के सामने खड़ा कर हॉलीवुड को करारा जवाब दिया है.

अगर आपने ये फिल्म अभी तक नहीं देखी है तो ज़रुर देखिये, बाहुबली को ना देखना भारतीय सिनेमा का अपमान है.

Don't Miss! random posts ..