ENG | HINDI

जानिए बगदादी के ऑपरेशन खुरासान में भारत क्यों शामिल है.

ऑपरेशन खुरासान

इंडिया आईएसआईएस इज हियर ये वो लाइन है जो बताती है कि भारत में भी ऑपरेशन खुरासान ने दस्तक दे दी है.

मध्य प्रदेश में ट्रेन में हुए बम धमाके वाले कोच के अंदर इंडिया आईएसआईएस इज हियर जो लाइन लिखी थी उसका मतलब यही है.

दरअसल, आईएसआईएस के सरगना बगदादी ने पूरी दुनिया को खुरासान में तब्दील करने के लिए जो प्लान तैयार किया है उसमें भारत भी शामिल है.

बगदादी को लगता है कि वो अफगानिस्तान और पाकिस्तान पर तो वो बहुत आसानी से अपनी पैठ बना लेगा. लिहाजा अब उसका पूरा फोकस भारत पर है.

शुरूआत में तो उसने खुरासान का जो नक्शा दुनिया के सामने पेश किया था. उसमें हिंदुस्तान के गुजरात. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड का हिस्सा शामिल था.

बाद में उसने पूरे हिंदुस्तान, श्रीलंका नेपाल और चीन के आधे हिस्से को ही खुरासान में शामिल कर लिया.

लेकिन आईएस के निशाने पर फिलहाल भारत है. क्योंकि भारत में जिस प्रकार के हालात है उसको देखते हुए बगदादी और उसके संगठन आईएस के लिए भारत दहश्तगर्दी फैलाने और चर्चा में बने रहने के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है.

कश्मीर में जिस प्रकार के हालात है वह आईएस के लिए सूट करता है, क्योंकि वहां पर जितने भी प्रथकतावादी है उनमें से अधिकांश कट्टरपंथी वहाबी विचारधारा को मानने वाले सुन्नी मुस्लिम है.

ऐसे में उसे संगठन में भर्ती होने के लिए लोग आसानी से मिल जाएंगे, क्योंकि इस समय कश्मीर घाटी में जो बड़े आतंकी गुट थे उनका या तो सफाया हो गया है या फिर वे निष्क्रिय हो गए हैं.

जबकि दूसरी ओर पाकिस्तान अपनी ओर से कश्मीर घाटी में लगातार आग भड़काए हुए है. ऐसे में संभावना है कि पाक की खुफिया एजेंसी भारत को डिस्टर्ब करने के लिए पर्दें के पीछे से आईएस की मदद कर दे. ये बात बगदादी भी समझता है. इसलिए उसने भारत को अपने ऑपरेशन खुरासान में शामिल किया है. क्योंकि आईएस और बगदादी के ऑपरेशन खुरासान में भारत सबसे बड़ा रोड़ा है.

भारत पर नियंख्ण किए बिना वह पूर्वी और दक्षिण एशिया के देशों में अपना तंत्र मजबूत नहीं कर पाएगा. इसके लिए उसे भारत से निपटना बेहद जरूरी है. जोकि उसके लिए संभव नहीं है.

क्योंकि भारत की सेना जमीनी जंग लड़ने में दुनिया के बाकी देशों की सेना से बहुत आगे है. वह यूरोप और अमेरिका की सेना की तरह कमजोर नहीं है.

Don't Miss! random posts ..