ENG | HINDI

ये है अकबर के वंशज, भारत सरकार करती है इनकी हिफाजत – जानिए इनके बारे में

अकबर के वंशज

अकबर के वंशज – भारत में अगर किसी अन्य शासको ने सबसे ज्यादा राज किया है तो वो है मुस्लिम शासक बाबर का परिवार.

कहा जाता है कि बाबर ने भारत को कई बार लुटा था और फिर भी यहाँ की बेशुमार दौलत खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही थी जिसके बाबर ने भारत में अपना शासन जमाने का फैसला किया. बाबर के बाद उसके बेटे हूमायुन ने भारत पर अपना शासन जमाया, नजरूद्धीन मोहम्मद हूमायुन ने आज के अफ्घानिस्तान से लेकर भारत और पाकिस्तान पर अपना कब्जा किया था.

लेकिन इसके बाद भारत में एक ऐसे बादशाह ने जन्म लिया जिसने काफी हद तक भारत को तरक्की दिलाई और काफी हद तक हिंदूओं को इंसाफ दिलाना भी शुरु किया. इस बादशाह के शासन में भारत अपनी उन बुलन्दियों पर था जिन पर शायद कोई हिंदू राजा भी ना ले जा पाता. तो आइए जानते हैं इस सम्राट और इसके वंशजों के बारे में –

अकबर के वंशज

आप सभी ने भारत में राज करने वाले सम्राट ज्लालुद्धीनमोहम्मद अकबर का नाम तो सुना ही होगा, जिसने भारत पर कई दशकों तक राज किया और अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी. पर बाद में इन सभी राजाओं का क्या हुआ? लगभग आधे हिंदुस्तान और पुरे पाकिस्तान अफगानिस्तान पर राज करने काला सम्राट ज्लालुद्धीन मोहम्मद अकबर एक वीदेशी राजा था जो भारत पर राज करने आया था लेकिन उसका जन्म हिंदुस्तान में ही हुआ था. अकबर ने कई दशकों तक हिंदुस्तान पर राज किया और यही वो राजा थे जिसने भारते के प्रति मुस्लिम लोगों की राय ही बदल कर रख दी थी. लेकिन समय किसी का कहा होता है.

अकबर के वंशज

समय ही एक ऐसी चीज है जो चाहे तो आपको राजा बना दे या चाहे तो एक गुलाम, और मुग़लों के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. जैसे-जैसे समय बीतता गया, मुग़लों की राज गद्दी की प्रथा भी समाप्त होती गई. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि उनके वंशजों का क्या हुआ?जिनके दादा-परदादा भारतवंश  पर कभी राज करते थे तो आखिर कहा है उनके वंशज उनकी संतान. तो चलिए आपको सम्राट ज्लालुद्धीनमोहम्मद अकबर के वंशज के बारे में बताते हैं जो आज भी अपने पूर्वजों की तरह एक शाही जिंदगी बसर कर रहे हैं और कही और नहीं बल्कि भारत की सरजमीन पर ही मौजूद हैं.

अकबर के वंशज

आप जो तस्वीर देख रहे हैं उस में बीच में जो शख्स मौजूद हैं दरअसल वही सम्राट ज्लालुद्धीनमोहम्मद अकबर के १२वी पीढ़ी यानी 1857 की क्रांति के नायक बहादुर शाह जफ्फर की तीसरी पीढ़ी के पोते ‘प्रिन्स याकूब जियौद्धीनतुसी’जिनको भारत सरकार भी ऑफिशियल सर्टिफिकेट दे चुकी है कि यही मुग़ल वंश की अगली पीढ़ी के अगले राजा हैं.

बता दे कि अकबर के वंशज और मुग़ल शासन के राजा प्रिंस याकूब जियौद्धीनतुसीशज अपने आलीशान महल में रहते हैं जहा इनके कई फार्म हाउस और इनकी जमीने भी हैं. यह ताजमहल का दीदार करने आते-जाते रहते हैं और अपने पूर्वजो को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं और उन्हें याद करते हैं.

आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन भारत सरकार ने इन्हें Z+ सुरक्षा मुहैया करा रखी है. और इनकी इफाजत की सारी जिम्मेदारी वही उठाते हैं.