ENG | HINDI

मूड आफ होना हमेशा बुरा नही होता, कुछ फायदे भी हैं इसके

खराब मूड

खराब मूड के फायदे – अब तक तो आपने यही सुना होगा कि मूड खराब होने से इंसान तनाव में आ जाता है और तनाव तो ज़ाहिर सी बात है सेहत के लिए बहुत खतरनाक होता है.

तनाव कई बीमारिओं की वजह बन सकता है. अक्सर मूड खराब होने पर हमारा किसी से बात करने का मन नहीं करता, किसी काम में भी मन नहीं लगता और दिमाग में तरह-तरह के निगेटिव ख्याल आने लगते हैं, ऐसे में आप सोचेंगे कि ये सेहत के लिए ठीक नहीं है, मगर जनाब रुकिए, आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि खराब मूड भी आपकी सेहत के लिए फायदेंमंद होता है. ये हम नहीं रिसर्च कह रही है.

1 – मेमोरी होती है तेज

एक रिसर्च के मुताबिक खराब मूड वाले लोगों की मेमोरी तेज होती है. उनकी चीजों को याद रखने की क्षमता अच्छे मूड वाले लोगों की तुलना में बेहतर होती है. यानी जिन लोगों का मूड ज़्यादा खराब होता है उनका दिमाग उतना ही तेज होता है.

2 – डिसीजन मेकिंग पावर अच्छी होती है

खराब मूड में सामाजिक परिस्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता बेहतर हो जाती है. हाल ही में हुई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है.

3 – मजबूत कम्यूनिकेशन स्किल

खराब मूड वाले लोग काफी सचेत और गंभीर सोच वाले होते हैं यही वजह है कि इनका कम्यूनिकेशन काफी मजबूत होता है. ये लोग आसानी से लोगों को अपनी बात समझा सकते हैं.

हाल ही में हुई रिसर्च की मानें तो खराब मूड्स जो अधिकतर एक अलार्म और विस्तृत सोच वाले लाइफस्टाइल को दर्शाता है. निगेटिव मूड वाले लोगों में सामान्य मूड वाले लोगों की तुलना में मुश्किल कामों के साथ ज्यादा समय तक जुड़े रहते हैं. इसलिए कहीं न कही मूड खराब होना आपके लिए फायदेमंद होता है.

ये है खराब मूड के फायदे – तो अगली बार कभी आपका मूड खराब हो जाए तो इस रिसर्च के बारे में सोच लीजिएगा. मूड अपने आप ठीक हो जाएगा.

Don't Miss! random posts ..