ENG | HINDI

खलनायक नहीं नायक है ये बुरी आदतें

बुरी आदतें

बुरी आदतें – हम सभी अपना कीमती वक्त कुछ फिजूलसे कामों में लगाते है और इस वज़ह से खुद को कोसते भी है पर ये आदते उतनी भी बुरी नही है, जितना आप समझते है।

तो आइए आज इन बुरी आदतें जो वास्तव में अच्छी आदतें है  –

बुरी आदतें –

१ – डे ड्रिमिंग

बुरी आदतें

हमारी ज़िंदगी का बहुत बड़ा हिस्सा हम दिन में सपने देखने में ही निकालते है
जिसे आलसीपन की पुख़्ता निशानी की तरह देखा जाता है पर नेशनल अकेडमी के शोध के मुताबिक ये ख्याली पुलाव पकाना आपको समस्याओं को सुलझाने की अद्भूत क्षमता देता है ।

२ – ना नहाना

बुरी आदतें

ये एक ऐसा अपराध है जिसके लिए बड़े बु्र्जुगो के ताने हमें सुनने पड़ते है पर अगर कभी कभार नही नहाते तो ये आपकी स्किन में प्राकृतिक तेल और अच्छे बैक्टीरिया का रिसाव करता है जो आपको कई बीमारियों से बचाता है। दुनिया में ऐसी कई रिसर्चस् हुई है जो इस बात का दावा करती है कभी कभी नहाने में आलस करना आपकी सि्कन के लिए अच्छा है ।

३ – कसम खाना

बुरी आदतें

ये बात जानकर आप जितने हैरान है उतनी ही मैं भी हूँ क्योंकि एक शोध में पाया गया है कि जो लोग बात – बात पर कसम खाते है वो अपने हाथ को ज़्यादा देर तक आइस बकेट में रख पाते है यानी वो ज़्यादा दर्द बर्दाश्त कर पाते है । तो आप भी कसम खाते खाते अपने नर्व सिस्टम को बेहतर बनाइए।

४ – चुइंगम

बुरी आदतें

योशियोकी हिरानो और उनके साथियों ने मिलकर एक ऐसा शोध किया जिसे सुनकर चुइंगम के दिवाने काफीखुश होने वाले है । उनके शोध में पता चला है कि चुइंगम खाने से हमारी सोचने समझने की ताकत और मुस्तैदी बढ़ती है और चुइंगम खाने वाले चुइंगम ना खाने वालो से ज़्यादा फुर्ती से काम करते है ।

५ – अव्यवस्थता

बुरी आदतें

बिखरे हाल रहने पर माँ चाहे कितना डांटे पर इतना तय है ये आपको ज़्यादा रचनात्मक या सर्जनात्मक बनाता है । ये माहौल आपको ख्याली पुलाव पकाने का पूरा समय देता है ।ऐसा माना जाता है कि व्यवस्थित रहने से आप कुछ ही आदतो में ही अपनी ज़िदंगी निकाल देते है जबकिअव्यवस्थता आपको मौका देती है हमेशा मुश्किल समय में काम करने का, जो दिमाग को सुचारू रूप से चलने का मौका भी देता है ।

६ – विडियो गेम

बुरी आदतें

विडियो गेम का इस्तेमाल बच्चो की किमोथेरिपी के दर्द को कम करने के लिए किया गया और इसके पीछे का विज्ञान ये है कि इससे बच्चो का ध्यान बंट जाता है जिस वजह दर्द कम महसूस होता है ।

७ – नाखुन खाना

बुरी आदतें

खाना खाने के फायदे तो हम सबको पता है पर क्या आप जानते है नाखुन खाना आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनता है ।नाखुन छोटी मात्रा में कीटाणुओं को आपके शरीर में भेजता है जिससे आपका शरीर इन कीटाणुओं से लड़ने के लिए काम करना शुरू कर देता है जो आपके रोगप्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का काम करता है ।

८ – देर तक सोना

बुरी आदतें

क्योटो प्रेफेक्चुरल यूनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक देर तक सोना पसंद करने वाले लोगो को सुबह जल्दी उठने वाले लोगो के मुकाबले हाई ब्लड प्रेशर का कम खतरा होता है । इसीलिए बेझिझक चादर तानकर सो जाइए ।

९ – नाक के चूहे

बुरी आदतें

जी आपने सही पढ़ा कि मैं अब नाक के चूहो की बात कर रही हूँ । नाक से निकलने वाला गंद देखकर अगर आप भी मूँह बनाते है तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि ये गंद आपके इम्युन सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है और इस विचित्र तथ्य को दुनिया तक पहुचाया ऑस्ट्रेलिया के फेफड़े के विशेषज्ञ फ्रेड्रिक बिस्चिंरग ने । उनके शोध के मुताबिक नाक की इस गंदगी को खाने से इंसान का इम्युन सिस्टिम मजबूत होता है ।

ये है बुरी आदतें जो वास्तव में अच्छी है – हर चीज़ का अपना नफा और नुकसान है कभी कभी ज़िदंगी के यही अलग अलग रंग हमे सरप्राइस दे जाते है अब आपने और मैंने कहा सोचा था कि बुरी आदते यू हमारी ज़िदंगी के अच्छी होगी ।