ENG | HINDI

बैचलर्स डिग्री के साथ ये हैं सबसे ज्यादा कमाई वाली जॉब्स

ग्रैजुएशन के बाद अच्छी कमाई वाली नौकरी

ग्रैजुएशन के बाद अच्छी कमाई वाली नौकरी – अच्छी नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिनका ये सपना पूरा हो पाता है।

अगर ग्रैजुएशन के बाद अच्छी कमाई वाली नौकरी ढूंढ रहे हैं तो ये जॉब्स आपकी मदद कर सकती हैं।

ग्रैजुएशन के बाद अच्छी कमाई वाली नौकरी

1 – चीफ एग्जिक्युटिव

2024 तक इस क्षेत्र में लगभग 58,400 लोगों को नौकरी दी जाने की उम्मीद है। वर्तमान समय में इस पोस्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को सालाना औसत सैलरी करिब 1 करोड़ 16 लाख रूपये मिल रही है।

2 – कम्प्यूटर और इन्फर्मेशन सिस्टम मैनेजर

आंकडों की मानें तो वर्तमान में आप इस जॉब के जरिए तकरीबन 84 लाख रुपये सालाना कमा सकते हैं। भविष्य में इस क्षेत्र में करीब 94,800 नई नौकरियों के होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

3 – आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग मैनेजर

साल 2015 के आंकडों की मानें तो इस नौकरी में लोगों की सालाना औसत कमाई 85 लाख रुपये रही थी। इस कार्य क्षेत्र में काम करने के लिए आपके पास 5 साल का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए।

4 – पेट्रोलियम इंजिनियर

पिछले साल की रीपोर्ट की मानेंतो इस जॉब के जरिए आप 82 लाख रुपये तक औसत सालाना कमा सकते हैं। 2024 तक इस क्षेत्र में करिब 13,000 नई नौकरियां निकलने की उम्मीद है।

5 – मार्केटिंग मैनेजर

आंकड़ों की मानें तो इस फील्‍ड में जॉब का भविष्य में काफी अच्छा स्कोप है, साल 2024 तक ही करीब 64,200नई नौकरियां पैदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 2016 में इस नौकरी में लोगोंकी औसत सालाना कमाई 83 लाख रुपये तक थी।

ये है ग्रैजुएशन के बाद अच्छी कमाई वाली नौकरी – अगर आपकी ग्रैजुएशन पूरी हो चुकी है तो इन क्षेत्रों में नौकरी करने और करियर बनाने के तैयारी शुरू कर दें। वैसे भी आप तो जानते ही हैं भारत में बेराज़गारी चल रही है, ऐसे में आपको उन क्षेत्रों में अपना करियर बनाना चाहिए जिसमें आपको नौकरियों की कोई कमी ना रहे।

Don't Miss! random posts ..