जीवन शैली

क्या ये संभव है ? मरने के बाद उसने एक बच्चे को जन्म दिया

मरने के बाद बच्चे का जन्म – माता-पिता बनने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते.

आज तो तकनीक भी इतनी आगे बढ़ चुकी है कि जो लड़की माँ नहीं बन सकती वो भी माँ बन सकती है. इतना ही नहीं पुरुषों में भी किसी तरह की कमी होने के बाद भी वो भी बाप का सुख ले सकते हैं. अब इसे प्रकृति का खेल कहें या उस बच्ची का दुर्भाग्य कि अपने माता-पिता के मरने के बाद बच्चे का जन्म हुआ – मौत के ४ साल बाद वो इस दुनिया में आई.

हमारे पड़ोसी मुल्क में कुछ ऐसा ही हुआ है. ये खबर चीन से आई है. चीन में कुछ ऐसा हुआ जिसपर विश्वास करने को दिल नहीं करता, लेकिन ये सच है.

मरने के बाद बच्चे का जन्म –

चीन में एक ऐसा बच्चा जन्मा जब उसके माता-पिता दोनों की मृत्यु हो चुकी थी.

जी हाँ, वो भी ४ साल पहले. ऐसा मामला पहली बार सामने आया है. चीन में बच्चे के अनोखे जन्म का मामला उजागर हुआ है. अनोखा इसलिए क्यों इस बच्चे का जन्म उसके माता पिता की मौत 4 साल बाद हुआ.

कार दुर्घटना में मारे गए चीन के एक जोड़े ने चार साल बाद सरौगेसी की मदद से एक बच्चे को जन्म दिया. इसे चिकित्सा क्षेत्र में अपनी तरह का अलग मामला माना जा रहा है.

खबरों के मुताबिक़ एक दम्पति माता पिता का सुख लेने के लिए अपना इलाज करवा रहा था.

तभी अचानक एक कार दुर्घटना में दोनों की मौत हो गई. इस बच्चे के माता-पिता का 4 साल पहले एक सड़क हादसे में निधन हो गया था. बच्चे को एक सरोगेट मां ने जन्म दिया है. दंपती की साल 2013 में उस समय मौत हो गई थी जब वे संतान प्राप्ति के लिए अपना इलाज करा रहे थे. उनके निषेचित भ्रूण नानजिंग शहर के एक अस्पताल में सुरक्षित रखा गया था. उनकी मौत के बाद उनके माता-पिता को हॉस्पिटल से लम्बी लड़ाई लड़नी पड़ी तब जाकर वो बच्चे को पा सके.

मरने के बाद उन जोड़ों के माता पिता को उस बच्चे के लिए बड़ी दिक्कत झेलनी पड़ी.

ऐसा इसलिए क्योंकि चीन में सरोगेसी को अवैध माना जाता है. इसीलिए चीन के लोग भारत समेत कई और देशों का रुख करते हैं. जिन जोड़ों को बच्चे नहीं हो सकते हो विदेश में सरोगेसी के ज़रिये माँ-बाप का सुख लेते हैं.

ऐसे में इस दम्पति के मरने के बाद उनके माता पिता को बड़ी परेशानी झेलनी पड़ी लेकिन अंत में उन्हें बच्चा मिल ही गया. बच्चे की नानी हु शिंगशिआन ने कहा कि वह हंस रहा है. उसकी आंख मेरी बेटी की तरह है. लेकिन उसका चेहरा उसके पिता से मिलता है. बच्चे के जन्म के बाद उसे चीन का नागरिक साबित करने को लेकर भी परिजन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. चूंकि बच्चे का जन्म चीन की जगह लाओस में सरोगेसी से हुआ था तो चीनी सरकार उसे अपने देश का नागरिक मानने को तैयार नहीं थी और उसे चीन जाने के लिए टूरिस्ट वीजा मिला. अजीब बिडम्बना है ये.

मरने के बाद बच्चे का जन्म – सच में उस बच्चे की दादी और नानी ने सच में बहुत मुश्किलों का सामना किया. भले ही इस बच्चे को उसके असली माँ-बाप नहीं मिले लेकिन एक बेहद प्यार करने वाला परिवार मिला.

Shweta Singh

Share
Published by
Shweta Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago