ENG | HINDI

इन 4 चीज़ों के दम पर बाबा ऐसे खड़ा कर लेते हैं करोड़ों का कारोबार !

बाबाओं का कारोबार

बाबाओं का कारोबार – भारत में बाबाओं और ढोंगियों का कारोबार खूब फल-फूल रहा है। देश में ऐसे कई बाबा हैं जो हज़ारों-करोड़ों के मालिक हैं। इन बाबाओं में से टॉप पर हैं योग गुरु रामदेव बाबा। पतंजलि को खड़ा कर रामदेव बाबा ने विदेशी ब्रांड्स के पसीने छुड़ा दिए हैं।

रेप के आरोप में जेल की सज़ा काट रहे राम रहीम भी 150 से ज्‍यादा एफएमसीजी प्रॉडक्‍ट्स बेच रहे हैं।

दोस्‍तों, आज हम आपको बताएंगें कि आखिर किस तरह ये बाबाओं का कारोबार खड़ा होता है।

बाबाओं का कारोबार –

१ – भरोसा जीतना

आजकल बाबा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले लोगों का भरोसा जीतते हैं। सबसे पहले रामदेव बाबा ने फ्री में योग सिखाया और फेमस होने के बाद अपने आश्रम में हज़ारों की फीस रख दी। राम रहीम के फॉलोअर्स ज्‍यादातर अनपढ़ लोग हैं। उन्‍होंने पहले लोगों की मदद करके उनका भरोसा जीत लिया।

२ – फॉलोअर्स का हाथ

सभी बाबाओं की सफलता के पीछे उनके लाखों-करोड़ा फॉलोअर्स का हाथ है। देश के नेता तक लोगों की मुश्किलों को दूर नहीं कर पाते हैं लेकिन ये बाबा अपने पैसे से लोगों के साथ जुड़ जाते हैं और उनकी परेशानी दूर करते हैं जिससे लोगों की इनमें आस्‍था बढ़ जाती है।

३ – प्रॉडक्‍ट लॉन्‍च

मॉडर्न बाबा अब लॉन्‍च करते हैं अपने प्रॅाडक्‍ट्स जैसे साबुन, टूथपेस्‍ट, मसाले, आटा और दाल-चावल आदि। आम आदमी की जरूरतों का सामान बनाकर ये बाबा उनकी नज़रों में महान बन जाते हैं। बाबा राम रहीम के 150 से ज्‍यादा प्रॉडक्‍ट्स हैं जिन्‍हें उनके फॉलोअर्स खरीदते हैं। श्री श्री रवि शंकर ने भी अपने फॉलोअर्स के लिए प्रॉडक्‍ट लॉन्‍च किए हैं।

४ – नेटवर्किंग

इन बाबाओं के लिए इनके फॉलोअर्स से ज्‍यादा ईमानदार और कोई नहीं होता है। इन्‍हीं के ज़रिए बाबा माउथ पब्‍लिसिटी द्वारा अपने प्रॉडक्‍ट्स लोगों तक पहुंचाते हैं। फॉलोअर्स का नेटवर्क ही उनका सबसे बड़ा हथियार होता है और इसी की मदद से बाबा अपना बिजनेस अंपायर खड़ा कर पाते हैं।

इस तरह बाबाओं का कारोबार खड़ा होता है – भारत में बाबाओं का कल्‍चर फल-फूल रहा है और ये बाबा अपनी पॉवर और पैसे से देश को भ्रष्‍ट बनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। ना जाने ऐसे कितने ही बाबा होंगें जो रेप, मर्डर और कई तरह के अपराधों के जुर्म में जेल में बंद पड़े हैं।