ENG | HINDI

30 से भी जयादा देशों की सेनायें इस नए ओसामा बिन लादेन को ढूंढ रही है !

अयमान अल जवाहिरी

30 से भी जयादा देशों की सेनायें इस नए जन्मे ओसामा बिन लादेन को ढूंढ रही है

ओसामा बिन लादेन का खात्मा जब हुआ तो जैसे सारे विश्व ने चैन की साँस ली थी.

अमेरिका जैसे देश पर जहाजों से हमला करने वाले मास्टर माइंड ने एक बार तो जैसे अच्छे-अच्छों की नींद हराम कर दी थी.

आज ओसामा बिन लादेन मारा जा चुका है. आपको बता दें कि लादेन के बाद आज उसकी सीट पर कोई और बैठ गया है.

वो है अयमान अल जवाहिरी जो इस समय अलकायदा का प्रमुख है.

अयमान अल जवाहिरी

अलकायदा वही संगठन है जिसकी स्थापना कभी ओसामा बिन लादेन ने की थी. अयमान अल जवाहिरी कहने को तो कभी मिश्र का एक डॉक्टर था और एक लम्बे समय तक वह अमेरिका में ही रह कर आया है.

अमेरिका में अयमान अल जवाहिरी छुपकर रहा और वहां से अपने आतंकवादी संगठन के लिए यह काम किया करता था. इस समय अयमान अल जवाहिरी पूरे विश्व के लिए खतरा बना हुआ है. अमेरिका समेत कुछ 30 देशों की सेनाएँ अयमान अल जवाहिरी को खोज रही है.

नरेन्द्र मोदी को इस्लाम के लिए खतरा बताता है यह –

अयमान जवाहिरी इस समय में भारत के प्रधानमन्त्री अयमान अल जवाहिरी को इस्लाम के लिए सबसे बड़ा खतरा बताता है. वह जानता है कि जिस तरह से मोदी विश्वभर में घूमकर आतंकवाद का विरोध कर रहे हैं और आतंकवाद के खिलाफ सारे विश्व को एकजुट कर रहे हैं वह जरुर अयमान अल जवाहिरी को एक डराने वाला काम है.

मोदी से पहले किसी भी नेता ने आतंकवाद का इस तरह से विरोध नहीं किया था. आज मोदी साफ़ बोलते हैं कि जो देश आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले देश की मदद करे हैं वह भी आतंकवादी देश हैं. अयमान अल जवाहिरी को यह ब्यान कभी पसंद नहीं आता है क्योकि इनका पेट भी उसी पैसे से भरा करता था.

पाकिस्तान में रहता है अयमान जवाहिरी –

अमेरिका और दूसरे देशों की सेना कभी भी ईरान और अफगानिस्तान के ऊपर हमले कर देती हैं. यही बात सोचकर अयमान अल जवाहिरी अक्सर पाकिस्तान में रहता है. इसकी उम्र कुछ 60 के आसपास बताई जाती है और पाकिस्तान इसका प्रमुख ठिकाना माना जाता है. साल 2012 में खुद अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने इस बात को सरेआम बताया था कि अलकायदा का इस समय प्रमुख अयमान अल जवाहिरी पाकिस्तान में है. इस बात से साबित होता है कि अयमान अल जवाहिरी पाकिस्तान में रहकर भारत के लिए खतरनाक प्लान बना रहा है. सूत्रों की मानें तो अभी अलकायदा पर आर्थिक तंगी आ गयी है इस वजह से वह शांत है. कुछ समय बात अलकायदा तेजी से बढ़ने का प्लान बना रहा है.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट –

वहीँ जो लोग यह सोचते हैं कि अब अलकायदा खत्म हो गया है तो उनको संयुक्त राष्ट्र की वह रिपोर्ट पढ़नी चाहिए जो साल 2013 में जारी की गयी थी.

यहाँ बताया गया था कि अभी अलकायदा कमजोर हुआ है किन्तु खत्म नहीं हुआ है.

अलकायदा कुछ बड़े आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की कोशिश जल्दी ही करेगा.

अयमान जवाहिरी इस समय आतंकवाद का नया नाम है. इसके संचालन में अलकायदा फिर से एक बार बढ़ने लगा है. अयमान अल जवाहिरी इस समय सारी मानवता के लिए खतरा बना हुआ है.

भारत समेत विश्व की सभी सुरक्षा एजेंसियों को इस तरफ ध्यान देने की आवश्यकता है.