ENG | HINDI

इस वजह से देखते ही देखते ये आदमी बन गया भगवान शिव का अवतार !

भगवान शिव का अवतार

भगवान शिव पर आस्था और विश्वास रखनेवालों की कोई कमी नही है.

लेकिन यहां अंधविश्वास को बढ़ावा देनेवालों की भी भरमार लगी हुई है. तभी तो लोग एक साधारण से इंसान को भी भगवान का दर्जा देने से नहीं चूकते.

कुछ ऐसा ही वाकया सामने आया है बिहार के मुंगेर से, जहां एक 56 साल के आदमी को लोगों ने साक्षात भगवान शिव के अवतार का दर्जा दे दिया और लोग उस आदमी के प्रति अपार श्रद्धा और विश्वास का भाव रखते हैं.

आखिर उस आदमी में ऐसी कौन सी खासियत है जिसकी वजह से लोग उसे भगवान शिव का अवतार मानते हैं. ये हम आपको बताते हैं.

इस आदमी के सिर पर है लंबी जटाएं

दरअसल 56 साल के मुंगेर निवासी सकलदेव के सिर पर करीब 5 फिट 3 इंच लंबी जटाएं हैं. बताया जाता है कि सकलदेव जब 22 साल के थे तब उन्होंने करीब एक साल तक अपने सिर के बाल नहीं कटवाए. जिसके चलते उनके सिर के बाल जटाओं में तब्दील होने लगे.

जब गांव के लोगों को इसके बारे में पता चला तो वो सकलदेव को देखने के लिए उनके घर पहुंचने लगे और सिर पर जटा को देखकर उन्हें शिव का रुप मानने लगे.

हालांकि सिर पर जटाओं के होने की वजह से सकलदेव जब भी नहाने की कोशिश करते थे तो उन्हें अपने बालों को सुखाने में काफी दिक्कत पेश आती थी. जिसकी वजह से सकलदेव ने नहाना छोड़ दिया और करीब 24 सालों से सकलदेव ने स्नान नहीं किया है.

जटाओं ने बना दिया शिव का अवतार

सकलदेव को अपने सिर पर लंबी जटा रखने का शौक है. उनके इस शौक ने देखते ही देखते उन्हें भगवान शिव का अवतार बना दिया.

सिर पर लंबी जटाओं के चलते लोग उन्हें भगवान शिव का अवतार और महात्मा कहकर बुलाते हैं. यहां के लोगों को जब भी कोई बीमारी या समस्या होती है वो सीधे सकलदेव के पास आशीर्वाद और समाधान के लिए पहुंच जाते हैं.

भले ही लोग इन्हें शिव का अवतार मानते हैं लेकिन स्नान ना करने के अलावा इनकी दिनचर्या बिल्कुल आम इंसानों जैसी ही है. सकलदेव आज की टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते हैं. उन्हें इंटरनेट सर्फिंग और चैटिंग का बहुत शौक है जिसे वो बकायदा पूरा करते हैं.

बहरहाल इसे अंधविश्वास कहें या फिर चमत्कार क्योंकि जो इंसान पिछले 24 सालों से नहीं नहाया और सिर पर लंबी जटाओं को धारण करता है क्या वाकई में उसे भगवान शिव का अवतार का दर्जा दे देना चाहिए.