ENG | HINDI

इस ऑटोमेटिक रेस्‍टोरेंट में कस्टमर्स को करना पड़ता है खुद ही अपना काम

ऑटोमेटिक रेस्‍टोरेंट

हाल ही में सैन फ्रांसिस्को में खुले एक फुली ऑटोमेटिक रेस्‍टोरेंट में आपको कोई भी कर्मचारी काम करता नहीं दिखेगा.

यहां ग्राहक आते हैं और खुद अपना ऑर्डर सिलेक्ट करके प्लेस करते हैं. यह रेस्‍टोरेंट पूरी तरह से आधुनिक है और भविष्य की ओर मनुष्य का एक बढता कदम भी साबित हो सकता है.

आपने फास्ट फूड के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन फास्ड फूड की सर्विस इतनी फास्ट नहीं होती जितनी आने वाले समय में हो जाएगी.

आइए जानते हैं दुनिया के सबसे पहले ऑटोमेटिक रेस्‍टोरेंट के बारे में-

सैन फ्रांसिस्को में ईटसा नामक ऑटोमेटिक रेस्‍टोरेंट में कोई भी स्टाफ आपको देखने को नहीं मिलेगा. कैशियर से लेकर वेटर्स तक यहां सब कुछ कंप्यूटर्स संभालते हैं. यहां ग्राहकों को स्वयं अपना ऑर्डर सिलेक्‍ट करना होता है और उसके बाद खुद ही उसको सर्व भी करना पड़ता है. बिना किसी स्टाफ के इस रेस्‍टोरेंट में आपको काफी अच्छी सर्विस मिलेगी.

लोगों का मानना है कि ऐसे रेस्‍टोरेंट भविष्य की ओर एक बढता कदम हैं, जहां उन्हे फास्ट फूड के साथ साथ फास्ट सर्विस भी मिला करेगी.

यहां ऑर्डर देना भी ज्यादा मुशकिल नहीं है। आपको आपकी टेबल पर एक टैबलेट दिखेगा जिस पर आपको अपना ऑर्डर सिलेक्‍ट करना होगा जिसके बाद कंप्यूटर आपके खाने की जानकारी फूड डिपार्टमेंट तक पहुंचा देगा. इसके बाद बस आपको खुद जाकरअपना खाना लाना है और लोगों को इस चीज़ में कोई सम्स्या भी नहीं है.

वहीं अगर खाने के स्वाद की बात करें तो ईटसा इस मामले में भी सैन फ्रांसिस्को के अन्य रेस्‍टोरेंटसे कम नहीं है. यहां का खाना भले ही थोड़ा महंगा हो लेकिन बेहद स्वादिष्ट है. लेकिन केवल रोबोर्ट्स द्वारा चलने वाला यह रेस्‍टोरेंट कई कर्मचारियों से उनकी जॉब छीन सकता है जिसके कारण अभी तक कई बड़ी कम्पनियों ने इसे नहीं अपनाया है.

Don't Miss! random posts ..