ENG | HINDI

…और इस तरह से एक साधारण सा ऑटो ड्राइवर बन गया करोड़पति किसान !

ऑटो ड्राइवर बन गया करोड़पति किसान

ऑटो ड्राइवर बन गया करोड़पति किसान – कामयाबी उसी इंसान के कदम चूमती है जो अपनी पूरी लगन के साथ कड़ी मेहनत करता है और उसका फल पाने के लिए संयम बनाए रखता है.

संयम और लगन से की गई मेहनत की एक ऐसी प्रेरणादायक कहानी आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसने एक साधारण से ऑटो ड्राइवर बन गया करोड़पति किसान

ऑटो ड्राइवर बन गया करोड़पति किसान –

26 लाख का टर्नओवर कमा रहा है ये किसान

दरअसल राजस्थान के 57 वर्षीय अमर सिंह पेशे से एक ऑटो ड्राइवर है लेकिन आज उनकी गिनती करोड़पति किसानों में होती है. अमर सिंह उन सभी किसानों के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है जो खेती करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं.

ऑटो ड्राइवर अमर सिंह ने सालों पहले 1200 रुपये खर्च करके आंवला के करीब 60 पौधे लगाए थे. ये पौधे 22 साल बाद जब बड़े हुए तो लाखों रुपये का मुनाफा देने लगे. खबरों के मुताबिक अमर इन पेड़ों से करीब 26 लाख का टर्नओवर कमा रहे हैं.

इतना ही नहीं अमर सिंह के इस संयम और मेहनत की बदौलत आज कई लोगों को रोजगार भी मिला है जिसमें महिलाएं भी शामिल हैं.

ऐसे बने ऑटो ड्राइवर से करोड़पति किसान

आपको बता दें कि अमर सिंह भले ही पेशे से ऑटो ड्राइवर हैं लेकिन उनका पैतृक पेशा खेती ही था. जब तक अमर सिंह के पिता जिंदा थे तब तक उनका घर परिवार खेती पर ही निर्भर हुआ करता था लेकिन घर की खराब आर्थिक स्थिति के चलते अमर सिंह ने ऑटो चलाना शुरू कर दिया.

ऑटो चलाने वाले अमर सिंह का झुकाव हमेशा से खेती की तरफ ही रहा. एक बार साल 1985 में जब अमर सिंह अहमदाबाद स्थित अपने ससुराल पहुंचे तो उसके रास्ते में उन्हें अखबार का एक छोटा सा टुकड़ा मिला जिसमें आंवले की खेती के बारे में जानकारी दी गई थी.

अमर सिंह आंवले की खेती वाले लेख से इतने ज्यादा प्रभावित हुए कि उन्होंने ठान लिया कि अब वो आंवले की खेती करेंगे. फिर उन्होंने करीब 2 एकड़ जमीन पर आंवले के 60 पौधे लगाए.

इस तरह ऑटो ड्राइवर बन गया करोड़पति किसान – गौरतलब है कि पौधे लगाने के बाद उन्होंने 22 साल तक धैर्य रखा जिसकी वजह से आज उनका नाम एक साधारण ऑटो ड्राइवर के बजाय करोड़पति किसानों में शुमार हो गया है.

Don't Miss! random posts ..