ENG | HINDI

इस अनोखे बैंक में जमा होती हैं प्रेमी जोड़ों की कहानियां

आमतौर पर बैंक का इस्‍तेमाल पैसे रखने और निवेश आदि कामों के लिए किया जाता है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जहां पैसों की जगह प्रेम कहानियां जमा होती हैं।

स्‍लोवाकिया के एक छोटे से शहर बन्‍स्‍का स्‍टीवनिका में प्रेमी जोड़े वैलेंटाइंस डे के मौके को खास बनाने की तैयारियों में जुटे हैं और इस तैयारी का सबसे अहम हिस्‍सा है अपनी रोमांस से भरी प्रेम कहानी को एक खास जगह पर जमा करना। इस जगह का नाम है लव बैंक।

स्‍लोवाकिया के इस शहर में एक एग्‍ग्‍जीबिशन का आयोजन किया गया है कि जिसका मेन अट्रैक्‍शन यह लव बैंक है जिसे दुनिया की सबसे लंबी प्रेम कविता मरीना की याद में बनाया गया है। इस कविता को स्‍लोवाकिया के कवि आंद्रेज स्‍लेडकोविक ने लिखा था।

साल 1844 में 2 हज़ार 900 लाइन की इस कविता को लिखा गया था। इसमें कवि आंद्रेज और उनकी प्रेमिका मारिया पिशलोवा की अभिशप्‍त प्रेम कहानी का जिक्र किया गया है। रोमियो और जूलियट की तरह आंद्रेज और मारिया भी अभागे प्रेमी जोड़े थे। इन दोनों की प्रेम कहानी भी काल्‍पनिक नहीं बल्कि सच्‍ची थी।

आंद्रेज की प्रेमिका मारिया बन्‍स्‍का स्‍टीवनिका शहर के जिस घर में रहती थीं वह अब प्‍यार का केंद्र बन गया है और यहां पर हर साल इंटरैक्टिव एग्‍जीबिशन का आयोजन होता है। साथ ही यहां एक लव ओ मीटर भी होता है जिसमें प्रेमी जोड़ों के बीच कितना प्‍यार और मोहब्‍बत है, इसे नापा जाता है। आप भी अपने प्‍यार को यहां नाप सकते हैं।

ज्‍यादातर कपल्‍स को ये लव बैंक खूब आ‍कर्षित कर रहा है। ये ही उन्‍हें इस एग्‍जीबिशन तक लेकर अता है और इस लव बैंग में प्रेमी जोड़े अपने रोमांस से जुड़ी निशानियों को संजोकर रख सकते हैं। मारिया के घर के बेसमेंट में एक लंबा साटनल है जिसे तहखाने या तिजोरी में तब्‍दील कर दिया गया है और यहां पर तकरीबन एक लाख छोटे-छोटे ड्रॉअर हैं और इस हर ड्रॉअर में एक लव लैटर है। साथ ही प्रेम कविता मरीना की 174 साल पुरानी मैनुस्क्रिप्‍ट भी रखी हुई है।

अब आपने पैसों रखने वाला बैंक ही देखा होगा लेकिन ये अनोखा बैंक प्रेमी जोड़ों के लिए बना है। यहां पर आप अपनी प्रेम कहानी को संजोकर रख सकते हैं वो भी सालों तक। इस तरह का बैंक पहली बार देखने को मिला हैं जहां पर पैसे नहीं बल्कि लव लैटर्स रखे जाते हैं।

अगर आप भी अपने प्‍यार की किसी याद को संजोकर रखना चाहते हैं तो इस बैंक में आ सकते हैं। यहां पर किसी भी शख्‍स की प्रेम कहानी की याद को बड़ी ही खूबसूरती से संजोकर रखा जाता है और आपको भी ये सौभाग्‍य यहां पर मिल सकता है।

आज सब वैलेंटाइन डे के जश्‍न में डूबे हुए हैं, ऐसे में इस लव बैंक में आकर आप अपने दिन को और ज्‍यादा खास बना सकते थे। अगर आप यहां जा सकते हैं तो अगले वैलेंटाइन डे का इंतज़ार करें। आपकी प्रेम कहानी कहीं संजोकर रखी गई है, इससे ज्‍यादा एक्‍साइटेड करने वाली बात और क्‍या हो सकती है।