ENG | HINDI

भारत में बना पहला एस्ट्रो रिजॉर्ट जहाँ मिलेंगी ये सुविधाएँ !

एस्‍ट्रो रिजॉर्ट

एस्‍ट्रो रिजॉर्ट – बचपन में खुले आकाश के नीचे बैठकर जगमगाते तारे देखना बड़ा खूबसूरत लगता था।

खुले आसमान में तारों की जगमगाहट देखना बहुत अच्‍छा लगता है। शहर की चकाचौंध और व्‍यस्‍त दुनिया में इस सबके लिए समय ही नहीं मिल पाता है। वहीं शहरों में प्रदूषण ही इतना होता है कि तारों की जगमगाहट तो दूर की बात यहां तो आसमान भी साफ नहीं दिख पाता है।

अगर आपको भी खुले आसमान में तारों की जगमगाहट देखने का शौक है तो आपकी इस इच्‍छा को पूरा करने के लिए देश में पहला एस्‍ट्रो रिजॉर्ट खोला गया है।

एस्‍ट्रो रिजॉर्ट

राजस्‍थान के अलवर में है एस्‍ट्रो रिजॉर्ट –

राजस्‍थान के अलवर जिले की अरावली रेंज पर एस्‍ट्रोपोर्ट नामक एक खूबसूरत रिजॉर्ट बनाया गया है। अरावली रेंज को भारत की सबसे अंधेरी जगहों में से एक माना जाता है। यहां पर रात का नज़ारा काफी खूबसूरत और अद्भुत होता है। यहां पर अकसर लोग रात में फोटोग्राफी के लिए आते हैं। इस जगह पर रात के समय प्राकृतिक सुंदरता बरसती है।

दिल्‍ली से है पास एस्‍ट्रो रिजॉर्ट

ये जगह दिल्‍ली से सिर्फ 5 घंटे दूर है। आप आराम से यहां ड्राइविंग करके पहुंच सकते हैं। घूमने के साथ-साथ एस्‍ट्रोलॉजी के लिए भी ये जगह काफी शानदार है। बड़ों को तो यहां मज़ा आता ही है लेकिन बच्‍चों के लिए भी ये जगह किसी एडवेंचर से कम नहीं है। इस जगह से आसमान का बेहद खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है। तारों और ग्रहों को देखने के लिए यहां टेलिस्‍कोप भी लगाए गए हैं। तारों और ग्रहों को करीब से देखने का आपका सपना यहां पूरा हो सकता है।

यहां पर हर समय पर्यटकों की भीड़ रहती है इसलिए इस एस्‍ट्रो रिजॉर्ट पर जाने से पहले बुकिंग के बारे में जरूर पता कर लें। अगर आप अपने बचपन को दोबारा से जीना चाहते हैं तो इस एस्‍ट्रो रिजॉर्ट का लुत्‍फ उठा सकते हैं।