ENG | HINDI

एशेज: इंग्लैंड ने किया ऑस्ट्रेलिया के दिग्गजों को ढेर, 60 रन पर पूरी टीम साफ़

steward broad

2015 क्रिकेट विश्वकप ऑस्ट्रेलिया शान से जीता और इंग्लैंड बांग्लादेश जैसी टीम से हार कर बाहर

इंग्लैंड ने किया ऑस्ट्रेलिया के दिग्गजों को ढेर, 60 रन पर पूरी टीम साफ़ 

2015 एशेज किसी ने नहीं सोचा था की इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया की ऐसी हालत कर देगा. कल एशेज का चौथा टेस्ट शुरू हुआ , टेस्ट शुरू क्या हुआ लगने लगा कि जैसे कोई शिकारगाह है और इंग्लैंड के शेर बेरहमी से ऑस्ट्रेलियन कंगारुओं का शिकार कर रहे हों.

मैच को शुरू हुए करीब चार ओवर हुए और आधी ऑस्ट्रेलियन टीम पवैलियन लौट चुकी थी. स्टुअर्ट ब्रॉड की तेज़ गेंदबाजी के सामने विश्वविजेता ऐसे असहाय लग रहे थे जैसे वो किसी स्कूल की नौसिखिया टीम हो.

एक के बाद एक विकेट गिरते रहे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गजों को घर जाने की बहुत जल्दी है.

स्टुअर्ट ब्रॉड के कहर के सामने ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में 20 ओवर भी नहीं खेल पाया और मात्र 60 रन के बहुत ही मामूली स्कोर पर पूरी टीम का बोरिया बिस्तर बंध गया.

stuart broad

ब्रॉड ने 8 विकेट लिए, और इसके लिए उन्होंने सिर्फ 15 रन खर्च किये. इस से पहले एल पारी में सर्वाधिक विकेट लेने का एशेज़ रिकॉर्ड ग्लेन मैग्रा के नाम था जिन्होंने लॉर्ड्स में 38 रन देकर 8 विकिट चटकाए थे.

कल की सुबह पूरी तरह ब्रॉड के नाम रही मैच के पहले ही ओवर में ब्रॉड ने अपने 300 विकेट पूरे किये. इसी के साथ ब्रॉड ने सबसे तेज़ 300 विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की. उसके बाद उसी ओवर में ब्रॉड ने एक और विकेट लेकर अपने इरादे दर्शा दिए.

शुरुआत में मात्र 19 गेंदों पर ब्रॉड ने 5 विकेट चटकाए जो कि एक रिकॉर्ड है इसी के साथ 18.3 ओवर में आल आउट होना भी एक नया टेस्ट रिकॉर्ड है

England v Australia

इस तरह की बेहतरीन तेज़ गेंदबाजी बहुत दिनों के बाद देखने को मिली. पूरी तरह संतुलित और लक्ष्य पर.

60 रनों पर ऑस्ट्रेलिया का पुलिंदा बंध गया था पर कंगारू टीम की मुश्किलें अभी भी कम नहीं हुई थी.

लंच के बाद जब इंग्लैंड ने अपनी पारी शुरू की तो उसके बल्लेबाजों ने भी अपने जौहर दिखाते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम को परेशान कर दिया. जिस पिच पर एक घंटे पहले कंगारू टीम ताश के महल की तरह ढह गयी थी उसी पिच  पर समझ बूझ से खेलते हुए इंग्लैंड ने बिना किसी नुक्सान के 124 रन बनाये.

joe-root

इंग्लैंड के प्रतिभाशाली और युवा बल्लेबाज़ ने एक बार फिर अपनी योग्यता दर्शाते हुए इस श्रृंखला में अपना दूसरा शतक लगाया. आखिरी स्कोर तक रूट 129 रन पर नाबाद खेल रहे थे और इंग्लैंड की टीम ने चार विकिट के नुक्सान पर 274 रन बना लिए थे.

इस मैच पर इंग्लैंड ने पूरी तरह शिकंजा कस लिया है और इस मैच को जीतने के साथ ही इंग्लैंड एशेज भी अपने नाम कर लेगी.

Don't Miss! random posts ..