ENG | HINDI

गुनगुने पानी में एक चुटकी हींग मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 10 फायदे !

हींगवाला पानी

हींगवाला पानी – दाल में तड़का लगाने और सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए सदियों से हींग का इस्तेमाल किया जाता रहा है.

हींग ना सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाता है बल्कि इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के ईलाज में भी किया जाता है.

हर रोज एक गिलास हींगवाला पानी – गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से बहुत से स्वास्थ लाभ होते हैं. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल हर किचन में किया जाता है.

तो चलिए हम आपको बताते हैं हींगवाला पानी – गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से होनेवाले 10 बेहतरीन फायदे.

हींगवाला पानी पीने के फायदे

1- पेट की तकलीफें करता है दूर

अपच और पेट की दूसरी समस्याओं से निजात पाने के लिए सदियों से हींग का इस्तेमाल किया जा रहा है. हींग के पानी में मौजूद एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व खराब पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़े को दूर करने के साथ ही अपच की समस्या को भी दूर करते हैं.

2- महिलाओं के लिए है लाभकारी

हींग में मौजूद एंटी-इनफ्लैमोटरी तत्व पीरियड्स से जुड़ी सभी तकलीफों में राहत पहुंचाती है. हींग के गुनगुने पानी के सेवन से ल्यूकोरिया और कैंडिडा इंफेक्शन भी जल्दी ठीक हो सकता है.

3- पुरूषों की यौन समस्या में मददगार

गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी जैसी यौन समस्याओं से राहत मिलती है. इसके अलावा इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे लिबिडो बढ़ता है.

4- ब्लड शुगर लेवल करता है कंट्रोल

अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करने के साथ ही गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है.

5- दर्द से दिलाता है राहत

गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से दांत का दर्द, माइग्रेन जैसे दर्द से आराम मिलता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और दर्द निवारक तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं.

6- कैंसर का खतरा होता है कम

हींग में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से शरीर की कोशिकाओं की रक्षा करते हैं. हींग की कैंसर विरोधी गतिविधि कैंसर की कोशिकाओं के विकार को रोकती है.

7- हड्डियां और दांत होते हैं मजबूत

हींग के पानी में एंटी इंफ्लेमेट्री प्रॉपर्टीज होती है जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें मौजूद एंटी आक्सीडेंट्स दांतों को मजबूत बनाते हैं और बीटा कैरोटीन से आंखे हेल्दी रहती हैं.

8- त्वचा की समस्याएं होती हैं दूर

हींग में उच्च मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेट्री तत्व होते हैं जिसके चलते इसे स्किन केयर उत्पादों में मिलाया जाता है. त्वचा पर हींग लगाने से त्वचा की जलन दूर होती है और उसे ठंडक मिलती है. इसके साथ ही त्वचा की समस्याओं को जन्म देनेवाले बैक्टीरिया का भी सफाया होता है.

9- इम्युन सिस्टम होता है मजबूत

हींग के पानी में आयरन होता है जो एनीमिया यानी खून की कमी से बचाता है. चुटकी भर हींग वाला पानी पीने से शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है. इतना ही नहीं यह सर्दी खांसी जैसे इंफेक्शन से भी रक्षा करता है.

10- अस्थमा और यूरिन समस्या से बचाए

हींग के पानी में डाइयूरेटिक प्रॉपर्टीज होती है जो आपको यूरिन की समस्या से बचाता है. इसमें एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती है जो अस्थमा से बचाता है.

ये है हींगवाला पानी पीने के फायदे – गौरतलब है कि एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच हींग मिलाकर इसे खाली पेट लेने से ज्यादा फायदा होता है. इसलिए अगर आप भी स्वास्थ्य के ये 10 फायदे पाना चाहते हैं तो फिर हींग वाले पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए.

 

Don't Miss! random posts ..