Categories: विशेष

10 बातें जो बनाती हैं प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी को, अमेरिकन राष्ट्रपति बराक ओबामा से बेहतर

एक दौर था जब अमेरिका और भारत की तुलना सही नहीं लगती थी. भारत पर तो एक तरह से कोई विज़न ही नहीं था किन्तु आज वही अमेरिका भारत की ओर ना सिर्फ देख रहा है अपितु अपने विकास के लिए हमारा साथ भी मांग रहा है.

आज भारत देश के प्रधानमन्त्री लोकप्रियता में अमेरिकी राष्ट्रपति से आगे चल रहे हैं. यह कोई मजाक नहीं है, पूरा विश्व नरेन्द्र मोदी जी की तारीफ़ कर रहा है.

आइये जानते हैं वो 10 बातें, जिनके कारण नरेन्द्र मोदी, अमेरिकन राष्ट्रपति बराक ओबामा से बेहतर दिख रहे हैं-

  1. नई वीजा नीति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी अपने अब तक के कार्यकाल में ही विश्व के अन्दर अपनी अलग पहचान बना चुके हैं. जहाँ बराक ओबामा ने अमेरिका में अपनी वीजा नीति को बहुत सुरक्षित रखा हुआ है, वहीँ नरेन्द्र मोदी जी ने अपनी वीजा नीति को बेहद सरल रखा हुआ है.

अमेरिका में जहाँ भारतीय लोगों की अच्छी खासी संख्या है, वही अमेरिकन एम्बेसी एक वीजा लगाने के लिए एक अच्छी फीस भी लेते हैं और बाद में वीजा भी नहीं देते हैं.

अभी भारत में निवेश के लिए जो मौके उत्पन्न हो रहे हैं वह नरेन्द्र मोदी जी के कार्यकाल में ज्यादा बेहतर रूप में हो रहे हैं.

  1. मेक इन इंडिया विज़न

मेक इन इंडिया’ नरेन्द्र मोदी जी का चलाया एक प्रमुख अभियान है, जिसे घरेलू विनिर्माण उद्योग को बढ़ावा देने और विदेशी निवेशकों को भारतीय अर्थव्यवस्था में निवेश के लिए लागू किया गया.

इस योजना का लक्ष्य एशिया के अन्य विकासशील देशों की तरह सकल घरेलू उत्पाद को बढ़ाकर 25 प्रतिशत करना है.

बेशक अमेरिका एक विकसित देश है किन्तु बराक ओबामा के कार्यकाल में सकल घरेलू उत्पात की दर कम हुई है. इसके लिए इनकी आलोचना काफी हुई है.

  1. विकास और संस्कृति का मिलन

विकास तो सभी को चाहिए होता है, किन्तु विकास के लिए संस्कृति का बलिदान हमेशा कर दिया जाता है. बराक ओबामा जी जब जीतकर पहली बार आये थे सभी को इनकी संस्कृति से प्यार था, लेकिन अब अंत में ओबामा जी संस्कृति को भुला चुके हैं.

नरेन्द्र मोदी जी हमेशा अपने संस्कृति के लिए सराहे गये हैं. आज भी मोदी जी विकास और संस्कृति को साथ मिलाकर कर चल रहे हैं.

  1. दूसरे देशों से रिश्ते

छोटे देशों से और विश्व के अन्य देशों से रिश्ते बनाने में ओबामा जी बहुत पीछे हैं. इन्होनें अपने विदेशी दौरे कुछ खास देशों में ही किये हैं.वहीँ मोदी जी ने इस स्तर पर अपना नजरिया अलग रखा है. मोदी जी विश्व में सभी तरह के देशों से रिश्तों को मधुर बना रहे हैं.

  1. योग से प्रेम

देश के प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपना योग प्रेम सयुक्त राष्ट्रसंघ में बेहतर रूप से रखा था. जहाँ आज सभी पश्चिम के विचारों को अपनाते जा रहे हैं वहीँ मोदी जी की वजह से आज योग विश्व स्तर पर प्रयोग किया जा रहा है. वहीँ ओबामा अपनी किसी भी विचार से इस स्तर तक वाह-वाही नहीं प्राप्त कर पाए हैं.

  1. प्रतिनिधित्व क्षमता

नरेन्द्र मोदी की प्रतिनिधित्व क्षमता बराक ओबामा से बेहतर ही दिख रही है. अपने सभी मंत्रियों पर भी मोदी जी ने एक सही और स्वस्थ्य रूप से लगाम लगा रखी है.

  1. भ्रष्टाचार पर रूख

भारत में जहाँ अभी कुछ समय पहले तक भ्रष्टाचार एक समस्या था वहीँ अब मोदी की सरकार में अब यह समस्या नहीं है और बराक ओबमा की सरकार पर अभी कुछ आरोप वहां के अखबार वाले लगा रहे हैं कि उनके कार्यकाल में भ्रष्टाचार हुआ है.

  1. सांप्रदायिकता

अभी तक कोई सबूत नहीं मिला है कि मोदी जी ने किसी भी प्रकार की सांप्रदायिकता को बढ़ावा दिया है. बेशक कुछ असामाजिक तत्व ऐसा करा देते हैं ताकि नरेन्द्र मोदी जी का नाम इन चीजों में खराब हो. वहीँ ओबामा जी के राज में अब तक कई बार रंग भेद हमले हो चुके हैं. भारतीय सिखों पर हमले हुए हैं और हिन्दू मंदिरों पर भी हमले हुए हैं.

  1. रॉक-स्टार वक्ता

जब बराक ओबामा अमेरिका के पहले नागरिक बने थे तब उनके स्टाइल की काफी चर्चा होती थी लेकिन वक़्त बदला तो हमारे नरेन्द्र मोदी जी का स्टाइल और उनके बोलने का तरीके से सभी कायल हैं. बेबाकी से अपनी बात रखना, ओबामा जी नरेन्द्र मोदी जी से सीखें.

  1. मेहमान नवाजी

नरेन्द्र भाई से किसी को कुछ सीखना है तो सबसे पहले मेहमान नवाजी सीखनी चाहिए. ओबामा जी को चाय पिलाना, इनको उपहार में भारतीय संस्कृति देना यह सब मेहमान नवाजी, ओबामा जी कहाँ कर पाते हैं.

अब वक़्त-वक़्त की बात है कि बराक ओबामा का दौर अभी खत्म हो रहा है और नरेन्द्र मोदी का सूरज अभी ऊपर बढ़ रहा है. जैसे चढ़ता सूरज अभी हर जगह छाया रहता है, उसी तरह मोदी जी के सामने अभी कोई टिक नहीं पा रहा है. देश को भी नरेन्द्र मोदी जी से काफी उम्मीद हैं, और प्रधानमन्त्री उसी ओर बढ़ भी रहे हैं.

Chandra Kant S

Share
Published by
Chandra Kant S

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago