ENG | HINDI

गूगल की इस ऐप से अंधे भी देख सकते हैं खूबसूरत दुनिया

लुकआउट ऐप

लुकआउट ऐप – अमेरिका में चल रही गूगल की सालाना डेवलपर्स की कान्‍फ्रेंस में गूगल आई ओ के दौरान कंपनी ने बताया कि वो लुकआउट नाम की एक ऐप जल्‍द ही लॉन्‍च करने जा रही है।

इस ऐप की मदद से दृष्टिहीन लोग भी अपने स्‍मार्टफोन से आसपास का माहौल, ऑब्‍जेक्‍ट, टेक्‍स्‍ट और लोगों को महसूस कर पाएंगें।

ये ऐप अंधे लोगों की जिंदगी में रोशनी की एक किरण लेकर आ सकती है। लुकआउट की कई बेहतरीन खूबियों के बारे में गूगल की सेंट्रल एक्‍सेसिबिलिटी टीम के प्रॉडक्‍ट मैनेजर अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में इससे जुड़ कई खुलासे किए हैं।

अपनी भाषा में करें माहौल की पहचान

गूगल की लुकआउट ऐप से दुनियाभर के लाखों दृष्टिहीन लोगों को और ज्‍यादा स्‍वतंत्र बनने में काफी मदद मिल सकती है। इस ऐप के आने के बाद दूसरों पर उनकी निर्भरता कम हो सकती है। गूगल का कहना है कि कोई दृष्टिहीन सड़क पर खड़ा हो या भीड़ से भरे किसी हॉल में हो ये एंड्रॉएड ऐप उसे आसपास के माहौल, जमीन पर रखी चीज़ों, दीवार पर टंगी तस्‍वीरों, पोस्‍टर और लोगों के बारे में हर छोटी बड़ी जानकारी देगी।

इन सब कामों को करने के लिए ऐप कैमरे से सब कुछ देखकर यूज़र के ईयरफोन से उसी की भाषा में उसे सब कुछ बताएगी।

पोस्‍टर और दीवारों के संकेत भी पढ़ पाएंगें

रिपोर्ट की मानें तो गूगल की लुकआउट ऐप से दीवार पर लगे पोस्‍टर को भी पढ़ा जा सकता है। ये किसी कागज़ पर लिखे हुए शब्‍दों को भी पढ़कर सुनाती है। ऐप के डाटाबेस में मौजूद कोई व्‍यक्‍ति अगर आपके सामने से गुज़रे तो ये ऐप आपको बता देगी कि सामने से कौन आ रहा है। ये ऐप दृष्टिहीनों को असली दुनिया के बारे में हर छोटी बड़ी बात कान में सुनाकर समझाने में सक्षम है।

ऐप में हैं चार मोड

इस ऐप में यूज़र के लिए चार मोड़ दिए गए हैं। होम, वर्क एंड प्‍ले, स्‍कैन और एक्‍सपेरिमेंटल। अपनी सुविधा और लोकेशन के हिसाब से दृष्टिहीन यूज़र प्रेफर्ड मोड चुनकर उसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। वर्क मोड लगाने पर ये ऐप उस व्‍यक्‍ति के ऑफिस का पूरा हाल सुना देगी। कौन सी चीज़ कहां रखी है और कौन सा व्‍यक्‍ति कहां है और क्‍या कर रहा है।

कैसे काम करती है गूगल लुकआउट ऐप

वैसे तो ये ऐप किसी भी एंड्रॉएड फोन में चल जाएगी लेकिन दृष्टिहीनों की सुविधा के लिए पॉकेट में रखी जाने वाली ये एक खास एंड्रॉएड डिवाइस पर इसे इस्‍तेमाल किया जाएगा। इस ऐप के साथ शर्ट के कॉलर या बटन पर लगाया जाने वाला बॉडी कैम और ईयरफोन अटैच रहेगा। ये ऐप आसपास सब कुछ देखकर यूज़र को उसकी भाषा में सब कुछ बता देगी।

इस ऐप की सबसे खास बात तो ये है कि इसे इस्‍तेमाल करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है। कोई भी दृष्टिहीन यूज़र बिना इंटरनेट सुविधा के कभी भी कहीं भी इस ऐप का इस्‍तेमाल कर अपनी जिंदगी को आसान बना सकता है।

माना जा रहा है कि गूगल की ये  लुकआउट ऐप कई दृष्टिहीन लोगों को ये खूबसूरत दुनिया दिखा सकती है। अभी इसके लॉन्‍च की तारीख का खुलासा नहीं हुआ है।