ENG | HINDI

कुछ ऐसी पहेलियाँ जो आपका दिमाग घुमा देंगी

पहेलियाँ

पहेलियाँ – अगर आपको  लगता है कि आप बहुत समझदार हैं और आपका दिमाग घोड़े की तरह भागता है तो ज़रा ये चुनौती भी स्वीकार कीजिये.

आज हम आपसे ऐसी पहेली पूछेंगे जिसका जवाब आपने कुछ ही सेकंड में दे दिया तब तो अप सच में बुद्धिमान हैं, लेकिन नहीं दे पाने पर आप समझ जाइएगा की आप कितने पानी में खड़े हैं.

तो चलिए शुरू करते हैं. आप तैयार है न? अब किस सोच में पड़ गए? इतनी भी मुश्किल नहीं हैं ये पहेलियाँ.

आसान हैं, हाँ बस, थोडा दिमाग लगाने की ज़रुरत है. दिमाग है तो लगाइए. बस कुछ सेकंड में पता चला जाएगा की आप घोड़े हैं या गधे या फिर खच्चर. आज हम आपके लिए एक ऐसी ही पहेलियों को सुलझाने के लिए आएं हैं. अब इसमें मजा आएगा कि आप इन पहेलियों के जवाब को ढूंढ पाते हैं या नहीं.

शर्त लगा रहें हैं आप इन पहेलियों के जवाब खोजते-खोजते परेशान हो जाएंगे. तो चलिए फिर नीचे कुछ पहेलियों के जवाब हमने ढूंढ पाते हैं या नहीं. आपके पास इस पहेली को 10 सेकंड में ढूंढ कर जीनियस का खिताब जीत लीजिए.

चलिए तो सबसे पहले शुरू करते हैं पहली पहेली.

सवाल : वह क्या है जो आपके सोते ही नीचे गिर जाती है और आपके उठते ही वह भी ऊपर उठ जाती है?

इसका जवाब सोचिये. दिमाग लगाइए. यूँ मुंह मत देखिये एक दूसरे का. अरे ये क्या नीचे कहाँ जा रहे हैं. अभी जवाब देखने की ज़रुरत पड़ गई. यही दिमाग है आपके पास. नहीं मिला न जवाब. थक गए आप. कोई बात नहीं इसका जवाब नीचे है. आप देख सकते हैं.

जवाब : पलकें.

इस पहेली को तो आप नहीं बूझ पाए. चलिए अब दूसरी पहेली पूछते हैं. इसका जवाब तो आप खोज ही लीजिएगा और हाँ कॉपी करने की कोशिश मत कीजिएगा. ट्राई कीजिये शायद मिल ही जाए. इतना मुश्किल नहीं है बस थोड़ा ध्यान लगाइए और उसका जवाब मिल जाएगा.

तो ये रही आपकी दूसरी पहेली-

सवाल : वह कौन सी चीज है जिसे आदमी छुपा कर चलता है और औरतें दिखा कर चलती है?

दौड़ाइए दिमाग के घोड़े. आपको जवाब मिल जाएगा. बहुत ही आसान है. वो आपके पास भी होता है, लेकिन खाली रहता है. सोचिये. और सोचिये. हाँ-हाँ, बस करीब पहुँच गए हैं. अरे ये क्या हुआ? हार मान ली आपने. चलिए आप फिर से गधे की कटेगरी में ही आ गए. हम ही आपको इसका उत्तर भी बता देते हैं.

इस पहेली का उत्तर है-  जवाब : पर्स.

हंसी आ रही होगी अब आपको. इतना आसान था फिर भी आपको नहीं आया. कोई बात नहीं होता है. चलिए एक और पहेली आपसे पूछ ही लेते हैं. शायद इसका जवाब देकर आप अपनी स्मार्टनेस का सबूत दे सकें.

तो ये रही आपकी तीसरी पहेली-

सवाल : तीन अक्षर का मेरा नाम, पहला कटे तो राम राम, दूजा कटे तो फल का नाम,तीजा कटे तो काटने का काम। बताओ क्या है मेरा नाम?

क्या हुआ? फिर से चक्कर में पड़ गए आप? अब खुद पर गुस्सा आ रहा है या हंसी. सोचिये इसका जवाब. चलिए हम ही बता देते हैं.

जवाब : आराम.

इन पहेली को सुलझाने में आपको बहुत मुश्किल हुई. तो अब सोच क्या रहे हैं. अपने दोस्तों को ये पहेलियाँ तुरंत भेजिए और उनसे इसका जवाब मांगिए. देखिये कौन है होशियार और कौन निकलता है बेकार.

Don't Miss! random posts ..