ENG | HINDI

अनिर्बान लाहिड़ी: गोल्फ़ में जिसने भारत सर ऊँचा किया

Anirban-Lahiri-the-indian-golfer

गोल्फ जैसे खेल को भारत में हमेशा एक ऐसा खेल माना गया हैं जो बहुत महंगा होता हैं.

जीव मिल्खा सिंह जैसे गोल्फर के अलावा शायद ही कोई और नाम हो जिसे लोग जानते हैं. लेकिन अभी पिछले दिनों भारत की ओर से गोल्फ खेलने वाले अनिर्बान लाहिड़ी ने भारतीय गोल्फ इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ दिया हैं. इस खबर की बात करने से पहले, हम आप सब का परिचय इस गोल्फर से कराते हैं.

28 साल के अनिर्बान लाहिड़ी कोलकोता के आसनसोल में जन्मे और बेंगलुरु पले-बढ़े हैं. अनिर्बान अभी तक कुल 18 ख़िताब जीत चुके हैं जिसमे एशिया टूर पर 7 और यूरोपिन टूर पर 2 ख़िताब शामिल हैं. अभी तक के अपने करियर में अनिर्बान ने कुल 30 करोड़ की ईनामी राशि अपने नाम की हैं.

अनिर्बान लाहिड़ी गोल्फ के मेजर टूर्नामेंट के टॉप फाइव खिलाड़ी में शामिल होकर भारतीय गोल्फ को एक नयी ऊँचाई पर ले गए हैं.

अनिर्बान ऐसे टूर्नामेंट के टॉप फाइव खिलाड़ी में शामिल होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. मेजर टूर्नामेंट PGA चैंपियनशिप में खेलते अनिर्बान सयुंक्त रूप से मैच में पांचवा स्थान हासिल किया.

अनिर्बान का मैच के पहले तीन राउंड में स्कोर 70, 67, और 70 था वही आखिरी राउंड में उन्होंने 68 का स्कोर बनाया.

इस चैंपियनशिप के बाद मलेशिया ओपन और हीरो इंडियन ख़िताब जीतने वाले अनिर्बान नयी वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 50 में भी पहुच गए हैं. PGA के टूर्नामेंट में इससे पहले भारत के और गोल्फर जीव मिल्खा सिंह बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं. 2008 में हुई उस चैंपियनशिप में जीव ने नौवा स्थान हासिल किया था.

अनिर्बान का इस टूर्नामेंट में 13 अंडर का स्कोर किसी भी भारतीय गोल्फर द्वारा किया गया अभी तक का सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन रहा हैं.

उन्होंने सेकंड राउंड में पांच अंडर 67 का कार्ड खेला जो किसी मेजर टूर्नामेंट में भारतीय गोल्फर का एक दिन में सबसे अच्छा परफॉरमेंस रहा हैं.

अनिर्बान लाहिड़ी की यह उपलब्धि इसलिए खास हैं क्योकि टेनिस की तरह गोल्फ में भी साल में चार बड़े टूर्नामेंट खेले जाते हैं जिन्हें मेजर कहा जाता हैं. मास्टर्स, द ओपन, US ओपन और PGA टूर्नामेंट.

इन सभी में से किसी एक टूर्नामेंट के टॉप फाइव खिलाड़ी में शुमार होना बहुत बड़ी उपलब्धि हैं.

भारतीय गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने अनिर्बान की इस उपलब्धि में उन्हें बधाई देते हुआ कहा कि मैं इस शानदार उपलब्धि के लिए अनिर्बान को बधाई देता हूँ. मुझे ख़ुशी हैं कि मेरा रिकॉर्ड टुटा. यह भारतीय गोल्फ की प्रगति को दर्शाता हैं. मुझे यकीन हैं कि अनिर्बान की गोल्फ की यात्रा की तो अभी शुरुआत बस हैं, उन्हें बहुत आगे जाना हैं.

अनिर्बान ने इस जीत के साथ अपनी विश्व रैंकिंग में भी उछाल ला दिया हैं और अनिर्बान 38वे नंबर पर आ गए हैं और सभी गोल्फ प्रेमी उनसे यही उम्मीद रखते हैं कि वह ऐसे ही अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुए रैंकिंग के पहले नंबर पर पहुचे.

Article Categories:
खेल