ENG | HINDI

देश का पहला एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट होगा मुंबई में : फडनवीस

एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट

सपनों की नगरी मुंबई में देश भर के नौजवान और नव युवतियां अपने सपनों को पूरा करने के लिए आते हैं.

दिन – रात मेहनत करते हैं. इनमें से बहुत सफल नहीं भी हो पाते और बहुत अपने कार्यकुशलता और किस्मत के बल पर सफलता की ऊंचाइयों को छू भी लेते हैं. मुंबई एक ऐसी जगह है जहां हर वो साधन मौजूद है, जिसमें लोग अपना भविष्य संवार सकते हैं. खासकर बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए मुंबई विशेष तौर पर महत्व रखता है.

मुंबई में विजुअल एडिटिंग जैसी चीजों से जुड़ी हुई चीजें ज्यादा सफल होती है. जिन्हें इन सब से संबंधित जानकारी होती है, उन्हें काम मिलना और ज्यादा आसान होता है. देशभर में एनिमेशन इंडस्ट्री काफी फल-फूल रही है. इसी को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने ये घोषणा की है, कि मुंबई में जल्द हीं एक ऐसा एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट खोला जाएगा, जहां गेमिंग, एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स और कॉमिक्स की पढ़ाई हो पाएगी.

कहां बनेगा एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट

कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र सरकार ने इस एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट को बनाने के लिए गोरेगांव फिल्म सिटी में 20 एकड़ जमीन देने का फैसला लिया है. इस एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट का नाम ‘नेशनल सेंटर फॉर एक्सीलेंस फॉर एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, गेमिंग एंड कॉमिक्स’ होगा.

इस एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट का प्रसारण मंत्रालय एवं सूचना मंत्रालय और FICCI मिलकर स्थापना करेंगे. संस्थान का काम पूरा हो जाने के बाद पोस्ट ग्रेजुएट, अंडर ग्रेजुएट और रिसर्च स्तर पर कोर्स करवाए जाएंगे.

गौरतलब है कि देशभर का यह पहला एनिमेशन और गेमिंग इंस्टिट्यूट होगा.

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार के द्वारा इस तरह के इंस्टीट्यूट की घोषणा नहीं हुई थी. लेकिन फडनवीस सरकार ने गेमिंग, एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स इत्यादि जैसे क्षेत्रों में बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए इस बड़े फैसले की घोषणा की है. जिससे इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने का सपना लिए नव युवकों को काफी फायदा मिलेगा.

Don't Miss! random posts ..