ENG | HINDI

धरती के दो ऐसे जीव जिन्हें कभी नहीं लगती सर्दी !

animals-that-do-not-get-cold

अगर आपसे पूछा जाये कि पृथ्वी के दो ऐसे प्राणियों के नाम बताओ, जिन्हें कभी सर्दी नहीं लगती है तो आप क्या बतायेंगे?

जरा सोचिये, दिमाग पर जोर डालिये!

हमें पता है कि आप धुर्वीय भालू या याक प्राणियों के बारे में ही सोच रहे होंगे.

शायद एक हद तक यह नाम सही भी हैं. शून्य से नीचे के तापमान में ही दोनों रहते हैं. लेकिन आप गलत हैं.

आज हम आपको बताने वाले हैं धरती के दो ऐसे प्राणी जिन्हें कभी सर्दी नहीं लगती है. फिर चाहे तापमान शून्य से कितना ही नीचे क्यों ना हो. एक बड़ी बाद यह है कि इन दो प्राणियों में से एक तो ऐसा है जिसे हम रोज ही देखते हैं. जिसके साथ रोज रहते हैं.

आइये देखते हैं इन दो महान प्राणियों को जिन्हें कभी सर्दी नहीं लगती है-

2. पेंगुइन

जी हाँ, दूसरे  नंबर पर यही जीव आता है. पेंगुइन या तो अपने पैरों के सहारे चलते हैं या बर्फ पर अपने पेट से फिसलते हैं. यह प्राणी शून्य के बेहद ही कम तापमान में भी आराम से रहता है.  अंटार्कटिक के बेहद सर्दी भरे इलाकों में भी यह टस से मस नहीं होता है. सर्दी भी इसके सामने हार मान जाति है.

लेकिन अब आप कहेंगे कि इसमें मजा नहीं आया. यह तो बहुत ही साधारण खबर है. तो अब आप जब दूसरे प्राणी का नाम सुनेंगे तो हैरान हो जायेंगे. हैरानी के साथ आप अपनी हँसी को भी नहीं रोक पायेंगे.

1.    शादी पार्टी में आने वाली लड़कियाँ और महिलायें

सर्दी को सहन करने में पहले नंबर जो प्राणी आता है वह है लड़कियां और महिलायें. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार में यह नजारा आम बात है. तापमान है कुछ 5 डिग्री तक, कड़ाकेदार सर्दी पड़ रही है. प्राय लोग इन इलाकों में तीन-तीन जोड़ी कपड़े पहनकर भी कॉप रहे होते हैं. लेकिन इन दिनों में  पार्टी में आने वाली लड़कियों और महिलाओं को नाम मात्र भी सर्दी नहीं लगती है.

यह हमारी लिस्ट में नंबर एक पर इसीलिए हैं क्योकि इंसान एक हद तक ही सर्दी सहन कर सकता है. लेकिन इनको देखकर लगता ही नहीं है की सर्दी है. हॉट लगने की जो इनकी सोच होती है उसके लिए यह मात्र एक साड़ी या पार्टी सूट ही प्रयोग करती हैं. फिर भी मजाल है सर्दी लग जाये.

वैसे सूत्र बताते हैं कि इनके इस काम में इनकी मदद एक मंत्र करता है. वह मंत्र काफी शक्तिशाली भी है. मंत्र है- ‘मैं हॉट लग रही हूँ’. इसी का जाप निरंतर करते हुए यह प्राणी सर्दी को हरा देता है.

तो आगे से अगर कोई ऐसी लड़की या महिला आपको पार्टी में दिखे तो उसको प्रणाम करना ना भूलें.

साथ ही साथ आज ही अपने ज्ञान को सही करते हुए, धरती के इस प्राणी का नाम अपनी लिस्ट में जरूर ऐड कर लें…