ENG | HINDI

जानवरों की सेक्स लाइफ से जुडी ग़ज़ब की हकीक़तें जो आपको आश्चर्य चकित कर देगी !

जानवरों की सेक्स लाइफ

दोस्तों आप सोचते होंगे कि जानवरों की सेक्स लाइफ इंसानों से हटकर होती होगी.

लेकिन ऐसी बात नहीं है, क्योंकि जानवरों और इंसानों की सेक्स लाइफ में कुई समानताएं होती हैं.

जैसे समलैंगिकता, हस्तमैथुन, ग्रुप सेक्स, सेक्स चेंज करने जैसी बातें और ये सब बातें जानवरों में मनुष्य से कहीं ज्यादा बढ़कर पाई जाती है.

आज हम अपने इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करेंगे की कैसी है जानवरों की सेक्स लाइफ.

जानवरों की सेक्स लाइफ –

1 – समलैंगिकता

इंसानों की तरह जानवरों में भी समलैंगिकता होती है. लगभग 450 पशु और पक्षियों की प्रजातियों में समलैंगिकता होती है. विकिपीडिया ने पशु पक्षियों की इन प्रजातियों की एक सूची भी जारी की है. साल 2007 में इसी संदर्भ में ओस्लो विश्वविद्यालय में एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था. जहां पशु पक्षियों को दिखाया गया था. ये जानकर आपको हैरानी होगी कि समुद्री पक्षियों में ये प्रवृत्ति बहुत ज्यादा होती है. और इस हद तक होती है कि ये पक्षी ना केवल साथ रहते हैं, बल्कि एक साथ हीं घोसले में भी रहते हैं. और एक साथ हीं चूजों को जन्म भी देते हैं.

ऐप काफी शांत रहते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि वो बिना उम्र या लिंग देखे संबंध बनाते हैं. सेक्स संबंधों का इन पर काफी अच्छा प्रभाव है. नर शुतुरमुर्ग में भी समलैंगिकता होती है और वे एक दूसरे को अपनी ओर आकर्षित करने की खातिर विशेष तरह का डांस भी करते हैं. प्राणी वैज्ञानिकों ने साल 1994 में गहरे समुंद्र में दो नर ऑक्टोपस को यौन संबंध बनाते देखा था. शोधकर्ताओं ने पाया की वो दोनों नर थे लेकिन दोनों हीं अलग-अलग प्रजाति के थे.

2 – सामूहिक संभोग

दोस्तों इस मामले में जानवर इंसानों से काफी आगे है. आपको जानकर हैरानी होगी कि संसार की सबसे बड़ी सेक्स ओरजी का खिताब रेड साइडेड गार्टर स्नेक को मिलता है. कनाडा के मनिटोबा में हर साल 30,000 गार्टर स्नेक शीत निद्रा के बाद संभोग के लिए एक जगह इकट्ठा होते हैं और एक-एक मादा के साथ सैकड़ों सांप एक साथ संबंध बनाते हैं.

टोड्स जैसे सेक्स करते हैं उसे एम्प्लेक्स कहा जाता है. इसमें नर मेंढक मादा मेंढक के पीछे से चढ़ जाता है और उसके अंडों का बाहर से ही गर्भाधान करता है. कई बार एक मादा मेंढक के ऊपर कई नर मेंढक एक ही साथ चढ़ जाते हैं. मादा मेंढक एक साथ कई मेंढकों के बच्चे पैदा करती है.

बोनोबो प्रजाति के बंदरों में भी सामूहिक संभोग आम बात होती है. चुकी ये समाज मादा प्रधान है इसलिए ये मादाएं बिना किसी हिंसा के ज्यादा – से – ज्यादा नरों के साथ संबंध बनाती है.

3 – हस्तमैथुन

हस्तमैथुन के मामले में बंदर बेहद कुख्यात होते हैं. ज्यादातर जानवर अपने जननांग चाटते हैं. वैसे ये हमेशा ही सेक्स कारणों से नहीं होता. लेकिन कंगारुओं में यह प्रवृत्ति आसानी से देखी जा सकती है और ऐसी ही प्रवृति घोड़ों में भी पाई जाती है.

4 – सेक्स चेंज

दोस्तों शायद आप इस बात को जानकर चौंक जाएंगे कि जहां मनुष्यों को अपना सेक्स चेंज कराने के लिए इंजेक्शन और सर्जरी की आवश्यकता होती है. वहीं कीड़े-मकोड़ों, जमीन पर घूमने और वनस्पतियां खाने वाले, और कुछ मछलियों के लिए अपना लिंग बदलना बहुत हीं आसान काम है.

इनमे से कुछ प्रजातियां तो ऐसे भी है जो अपने जीवन के शुरुआती दौर में एक लिंग के होते हैं. लेकिन बाद में वो अपना लिंग बदल लेते हैं. ऑफ्रीयोट्रोका प्यूराइलिस नाम का एक समुंद्री कीड़ा अपने जीवन के शुरुआती दौर में नर होता है, लेकिन बाद में वो मादा में बदल जाता है. जो नर बड़े हो जाते हैं, वो मादा बन जाते हैं.

इतना ही नहीं, जब दो मादा गोभी मछलियां संबंध बनाती है तो उन दोनों में से एक मादा बन जाती है, और दूसरी नर बन जाती है. और बाद में वो आसानी से अपना लिंग बदल लेती है.

कई प्राणी तो ऐसी भी हैं, जिनमें नर और मादा दोनों के अंग पाए जाते हैं. केंचुए और घोंघे ऐसे हीं प्राणी होते हैं.

दोस्तों रेंगनेवाले प्राणियों में लिंग बदलने की क्षमता ज्यादा होती है.

5 – यौन संबंधों के लिए होती है लड़ाई

यौन संबंध बनाने के लिए जो नर पशु होते हैं, वो दूसरे से लड़ने तक को तैयार रहते हैं. इसमें जीत हासिल करने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाते हैं. इस लड़ाई के दौरान कई बार नर पशु की जान तक चली जाती है.

6 – जबरदस्ती सेक्स

ब्लैकटिप रीफ नर शार्क, मादा को संबंध बनाने के लिए मनाते नहीं हैं, बल्कि वो मादा पर हमला कर देते हैं और जबरदस्ती सेक्स करते हैं. कई नर शार्क मादा का पीछा करते रहते हैं, और इस दल का मुखिया मादा की पूंछ पर अपने दांत से काट लेता है. जिससे मादा शार्क की रफ्तार धीमी हो जाती है. तब वही नर उस मादा को पकड़कर उसे रेतीली जगह पर खींच कर ले जाता है. और उसके साथ सेक्स करता है.

ये है जानवरों की सेक्स लाइफ – कहते हैं जानवरों में संभोग के लिए मादा को आकर्षित करने का काम नर का होता है. वैज्ञानिकों के अनुसार इसलिए नर पक्षियों या पशुओं का शरीर ज्यादा रंगदार होता है.

Article Tags:
Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..