विशेष

कुछ जुदा है इन जीवो के अंदाज, देखकर रह जायेंगे दंग

जीवो के अंदाज – ये क्या जगह है दोस्तो, उमराव जान का ये खुबसुरत गीत आप भी गाने को मजबूर हो जाएगे जब इन जीवो को देखेगें ।

हमारी धरती अपने अंदर कई राज़ छुपाए बैठी है और ऐसे ही दिखाई पड़ते है ये अद्भूत जीव जो कभी हैरानी में डालते है तो कभी अपने अनोखेपन से हमारा दिल जीत लेते है ।

बिना देर किए आइए जानते है जीवो के अंदाज – इन कुदरती अजूबो के बारे में :

जीवो के अंदाज –

1 – मैंडरिन डक

मैंडरिन डक, बत्तखो की अद्भूत प्रजाति है जिसकी खुबसूरती देखते ही बनती है । मनभावन मैंडरिन के अतरंगी रंग दिल को भा जाते है ये हसीन पंछी दक्षिण पूर्वी एशिया, ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी अमेरीका के कुछ हिस्सो में पाया जाता है ।

2 – दाढ़ीदार सम्राट तैमारिन

दाढ़ीदार सम्राट तैमारिन, सम्राट तैमारिन बंदर की दो उप-प्रजातियों में से एक है। बियर्ड तैमारिन गिलहरी के आकार का एक छोटा सा बंदर है ये व्यवहार में चपल है और काफी मिलन सार है जिस वजह से बड़े समूहो में रहता है और ज़्यादातर दक्षिणी अमेरिका में के अमेज़न बेसिन में पाया जाता है ।

3 – ग्लाकस् अटलैंटिकस्

ग्लाकस् अटलैंटिकस् यानी ब्यू ड्रेगन गर्म पानी का घोंघा है जो देखने बहुत प्यारा नज़र आता, ये समुद्री घोंघा अपने नीले रंग के कारण ब्लू ड्रेगन के नाम से भी जाना जाता है । पानी मे तैरते हुए देखना काफी थोड़ा मुश्किल है क्योंकि ये सि्र्फ 3 सेंटीमाटर तक ही बढ़ता है ।

4 – गोब्लिन शार्क

गोब्लिन शार्क गहरे समुद्र शार्क की दुर्लभ प्रजाति है। कभी-कभी “जीवित जीवाश्म” कहा जाता है, जिसकी वंशावली 125 मिलियन वर्ष पुरानी मानी जाती है। इसे देख कर आप को भी फेमस समुद्री कहानी याद आ जाएगी जिसमे शार्क काफी डरावने रूप में दिखाया गया है ।

5 – रेड लीपड बैट फिश

गुसेल आंटी जैसी शक्ल की ये मछली रेड लीपड बैट फिश कहलाती है फेमस हिरोइन के पाउटस् भी इनके सामने फिके लगते है, इस गहरे पानी की मछली की विशेषता इसकी चमकदार लाल होंठ है। रेड लीपड बैट फिश गैलापागोस आइलैंड मे पाई जाने वाली मछली है खास बात ये है कि रेड लीपड बैट फिश पानी के तले पर ही रहती है क्योंकि ये बैट फिश सही से तैरना नही जानती ।

6 – जांइट सोफ्ट शैल टर्टल (कछुआ)

सबसे विलुप्त प्राय जीवो में से एक माना जाता है जांइट सोफ्ट शैल टर्टल ।पूरी दुनिया मे इस प्रजाति के सिर्फ 3 ही कछुए बचे है,बाकि कछुओ से इसका अंदाज़ काफी अलग है इसका शैल यानी कवच कोमल और सपाट होता है और अत्यंत दु्र्लभ प्रजाति का ये कछुआ चीन और वियतनाम में पाया जाता है ।

7 – प्लैटिपस

कभी कभी कार्टून करैक्टर में सिर्फ काल्पनिकता नही बल्कि सचाई भी होती है अगर आपने पैरी द प्लैटिपस कार्टून देखा को ये जीव आपको उसकी याद दिला ही देगा । आस्ट्रेलिया के पूर्वी तट खासकर तसमानिया में पाये जाने वाला, ये जीव बत्तखमुँह प्लैटीपसभी कहलाता है पर कार्टू्न करैक्टर की तरह टोपी नही लगता न ही इसका रंग नीला है ।

8 – शूबिल

अलग सी हंसी वाला पक्षी है शूबिल, जो शुतुरमुर्ग की तरह धरती पर चलता है । इस अनोखे परिंदे का नाम शूबिल इसके शू यानी जूत्ते जैसी चोंच के कारण पड़ा है । गुदगुदाने वाली हंसी के साथ सबको हंसाने वाला शूबिल पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है ।हालांकि इसे देखने पर इसके प्राचीन होने का आभास होता है ।

9 – ओकापी

ओकापी को जंगली जि़राफ भी कहा जाता है ओकापी धरती पर जिंदा सबसे पूराना स्तनधारी जीवो में से एक है।यह एक बहुत ही निश्चित सांस्कृतिक प्रतीक है और इसे 1933 से संरक्षित किया गया है। त्वचा पैटर्न यह बहुत अलग दिखता है क्योंकि उसके पैरों पर ज़ेबरा त्वचा जैसा पैटर्न होते हैं और बाकी उसकी गर्दन और शरीर के चारों ओर एक भूरा-बेज त्वचा है। इसकी जीभ भी काफी रोचक है जो जि़राफ की ही तरह लम्बी होती है और ओकापी अपनी इस जीभ से अपने कान भी साफ कर सकता है ।

ये है जीवो के अंदाज – धरती ऐसे कई अजूबो से भरी पड़ी है पर आने वाले समय में शायद ही हम इन्हे देख पाए । पर्यावरण प्रेमी इन्हे संरक्षित करने की कोशिशे कर रहे है जिन्हे हमें भी आगे बढ़ाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी सिर्फ तस्वीरो के जरिए ही नहीं बल्कि सच में इन अद्भूत जीवो को देख पाए ।

Ruchi Sharma

Share
Published by
Ruchi Sharma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago