ENG | HINDI

हमसे भी बेहतर एक्स्प्रेशन्स देते हैं जानवर, देख लीजिए मजेदार तस्वीरें

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स – आप सभी के देखा होगा कि कुत्तों को जब कुछ खाना होता है तो वो पूंछ हिलाते हुए आ जाते हैं।

जब उन्हें अपने मालिक पर प्यार आता है तो वो उस पर झूल जाते हैं और चाटने लगते हैं। जब वो गुस्से में होते हैं तो गुर्राकर भौंकने लगते हैं। ये जानवर अपनी विभिन्न भावनाओं को इन एक्शन्स के जरिए जताते हैं।

मगर ऐसा नहीं है कि जानवर सिर्फ एक्शन्स के जरिए ही अपने भावों को व्यक्त करते हैं। कभी-कभी उनके चहेरे के भाव भी बहुत कुछ जता देते हैं।

जिस तरह जब हमें कुछ पसंद नहीं आता है तो हम मुंह चिढ़ा देते हैं या कुछ पसंद आ जाता है तो मुस्कुरा देते हैं। उसी तरह जानवरों के चेहरे पर भी कई तरह के एक्स्प्रेशन्स आते हैं। आपने शायद ही इन एक्स्प्रेशन्स को नोटिस किया होगा।

आज हम आपको जानवरों की कुछ तस्वीरें दिखाएंगे, जिनमें वो कभी मुस्कुराते, कभी हंसते तो कभी दुःखी होते नजर आ रहे हैं। इन क्यूट सी तस्वीरों को, जानवरों के एक्स्प्रेशन्स को देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स –

आप किसी और बिल्ली को अटेंशन तो देकर देखिए। इसके बाद इनका नाराज होना तय है और जब तक इन्हें ढेर सारा प्यार नहीं मिल जाएगा, ये मानने वाली नहीं है।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

लगता है इस क्यूटी पाई को भी लड़कियों की तरह फोटो खिंचवाने का बड़ा शौक है। तभी तो कैमरा ऑन होते ही एकदम ‘Say Cheese’ वाला पोज़ दिया है।

ये एक्सप्रेशन उन लड़कों की तरह है, जिन्हें पोज़ का मतलब भी नहीं पता होता है। वो अपने हर फोटो में बत्तीसी दिखाते अटेंशन में खड़े हो जाते हैं।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

देखो भैया, अपनी जान प्यारी हो तो इनसे तो कोई पंगा लेने की सोचना भी मत। वर्ना हड्डी-पसली एक कर दी तो महंगा पड़ जाएगा।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

लग रहा है कि पड़ोस वाली गिलहरी आज फिर इनका खाना चुराकर ले गई। तभी तो ये चेतावनी देती नजर आ रही है कि ‘अगली बार यहां नजर आई तो तेरी खैर नहीं।’

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

अब 50 बार खाना मांगने के बाद भी कोई कुछ देगा नहीं तो गुस्सा तो आएगा ही न। और वैसे भी लातों के भूत बातों से मानते कहां है।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

शायद कुत्तों का सेंस ऑफ ह्यूमर भी गजब का होता है। आप भी कभी अपने पालतू को जोक सुनाकर देखिएगा। क्या पता वो भी इस तरह खिलखिला उठे।

वाह! क्या बात है। जानवर भी इंसानों की तरह प्रैंक करते हैं। वैसे दाएं वाले ने अपने प्रैंक से अपने दोस्त को कुछ ज्यादा ही डरा दिया। कही दोस्त सदमे में तो नहीं चला गया?

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

उल्लू पटाया, बड़ा मजा आया। देखने में तो यही लग रहा है कि यहां जीभ बाहर निकालकर ऐसा ही कुछ कहा जा रहा है। या फिर हो सकता है कि ये अपने भाई-बहन को चिढ़ा रहा हो।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

इस प्यारे से डॉग के चेहरे पर बहुत गहरी उदासी छाई हुई है। देखने में तो यही लग रहा है कि किसी को बहुत ज्यादा ही याद किया जा रहा है।

अच्छा तो जंगल में कोई नई हसीना आई है। बिल्कुल सही जा रहे हो बॉस। मगर ऐसे आंखे फाड़-फाड़कर मत देखो यार, वो नाराज हो जाएगी।

जानवरों के एक्स्प्रेशन्स

इन मजेदार और प्यारी जानवरों के एक्स्प्रेशन्स की तस्वीरों को देखकर आप भी मान गए होंगे कि एक्स्प्रेशन्स देने या मुंह बनाने के मामले में जानवर भी कुछ कम नहीं होते हैं। वैसे सच कहे तो वो हमसे भी बेहतर मुंह बना लेते हैं। सही बात है ना?

Don't Miss! random posts ..