ENG | HINDI

ये कलाकार ब्रश के बजाय जीभ से बनाता है पेंटिंग !

जीभ से पेंटिंग

जीभ से पेंटिंग – दोस्तों आए दिन आपको दुनियाभर में अगर-अलग तरह की कलाएं हमें देखने को मिलती हैं.

हर कला को देखने से यही लगता है कि ये सब से हटकर है. ऐसी हीं एक कला के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं, जो वाकई में सबसे हटकर है और पहले कभी इसके बारे में आपने नहीं सुना होगा.

दरअसल हम जिस की बात कर रहे हैं, वो केरल के रहने वाले 35 साल के एक शिक्षक हैं.

इनका नाम अनिल है. अनिल के पास पेंटिंग करने की अदभुत काला है. ये पेंटिंग करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल नहीं करते और ना हीं मिट्टी से किसी तरह की कलाकृति बनाते हैं. बल्कि सबसे हटकर अनिल अपने जीभ से पेंटिंग बनाने का काम करते हैं. ये पेंटिंग इतने खूबसूरत होते हैं कि देखने वाले बस देखते हीं रह जाए. इनकी पेंटिंग को देख कर किसी के लिए भी ये यकीन करना मुश्किल होता है कि इस पेंटिंग को ब्रश के बजाए जीभ से बनाया गया है.

दोस्तों ये तो वाकई में चौकाने वाली बात है कि कैसे कोई इंसान भला अपनी जीभ से पेंटिंग कर सकता है.

वो भी इतनी खूबसूरत पेंटिंग्स. लेकिन ये सच है. केरल के आर्टिस्ट जो कि पेशे से स्कूल के टीचर हैं ने अब तक अपनी जीभ से 1000 से भी ज्यादा पेंटिंग्स बनाई है.

अनिल कहते हैं कि जीभ से इस तरह पेंटिंग बना पाना आसान नहीं होता. ऐसा करने से जोड़ों में दर्द होता है, साथ हीं सिर में भी दर्द हो जाता है. यहां तक कि कई बार ऐसा भी होता है कि दिखने भी कम लगता है.

अनिल कहते हैं कि, वे अपनी पेंटिंग में नॉन – टॉक्सिक रंगों का इस्तेमाल करते हैं. उनके इस अद्भुत कला को बहुत जगहों पर सराहा जा चुका है.

कला की इस धरती पर कलाकारों की कोई कमी नहीं. ऐसे में आवश्यकता है कि अनिल जैसे अद्भुत कलाकार को हर जगह से प्रोत्साहन मिले. जिससे हर कलाकार के मन में अपनी कला के प्रति प्यार और समर्पण बढ़े.

हर कलाकार को अपनी कला को उजागर करने का जज्बा मिल सके.

जीभ से पेंटिंग

Article Categories:
विशेष