ENG | HINDI

पुराने समय के ये थिएटर्स आज भी बनाए रखे हैं अपना अस्तित्व !

पुराने समय के थिएटर्स

पुराने समय के थिएटर्स – पुराने थिएटर्स के पुराने रंगमंच की जगह आजकल के मूवी थिएटर्स ने ले ली है, लेकिन आज भी कुछ ऐसे प्राचीन थिएटर्स हैं जिन्‍हें पीछे नहीं धकेला गया है बल्कि ये पुराने समय के थिएटर्स आज भी लोगों का मनोरंजन करते हैं और दुनिया भर के कलाप्रेमियों के लिए कलाकारी को जीवित बनाए रखते हैं।

आज भी आप इन पुराने समय के थिएटर्स में आराम से जा सकते हैं। ये आज भी आपको उतने ही रोमांचक और खूबसूरत लगेंगे जितना की यह सालों पहले लगा करते थे।

पुराने समय के थिएटर्स –

1 – बोसरा थिएटर

दुनिया में कई थिएटर्स आज के इस दौर मेंअपनी पहचान खो चुके हैं, लेकिन साइरिया के बोसरा थियेटर आज भी वैसा का वैसा ही है जैसा कि वो 14वीं शताब्दी में था। आज भी इस रंगमंच में 15 हज़ार लोगों की बैठने की जगह है।इस थिएटर में बैठने के लिए 35 रो तथा तीन स्टोरी सीढियों की व्यवस्था है।

2 – रोमन थिएटर, अम्‍मान

रोमन में बना अम्मान थिएटर जॉडर्न की मात्र आज इकलौती इमारत है। इस प्रभावशाली इमारत को एंटोनिनस पायस के शासनकाल में बनाया गया था। आज भले ही आप इसका एक छोटा सा हिस्सा ही देख पाएंगे लेकिन एक समय पर इसमें 6 हज़ार के करीब दर्शक बैठा करते थे।फिर भी जितना हिस्सा इस थियेटर का बचा है, वो वाकई देखने लायक है।

पुराने समय के थिएटर्स

3 – ग्रीक थिएटर ऑफ टोमिना

दूसरी शताब्दी में यूनानियों ने एक ग्रीक कॉलोनी को एक थिएटरका रुप दे दिया था। ये थिएटरअपने आसपास की सभी खूबसूरतियों को बड़े ही शानदार तरीके से पेश करता है।आज ये थिएटर सिसली के सबसे बड़े प्राचीन थिएटरों में से एक है।

पुराने समय के थिएटर्स

4 – द रोमन थिएटर ऑफ ऑरेंज

सम्राट अगस्टस द्वारा पहली शताब्दी में निर्मित ऑरेंज रोमन थिएटर को 391 ए.डी में पूर्ण रूप से बंद करवा दिया गया था। लेकिन फिर से इसे लोगों के लिए खुलवाया गया और आज भी आप इस थिएटर में विजिट कर सकते हैं।

5 – द थिएटर ऑफ मेरिडा

यह थिएटर रोमन द्वारा बनाए गये सबसे बेहतरीन डिज़ाइन का उदाहरण है। इस थिएटर में लगभग 5500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है।1970 में फिर से रेनोवेट होने के बाद इसमेंआज भी कई तरह के प्ले और परफॉर्मेंस होती है।

पुराने समय के थिएटर्स

ये है पुराने समय के थिएटर्स – अब अगर आप को भी कभी मोका मिले तो इन पुराने समय के थिएटर्स को देखने जरुर जाये।

Don't Miss! random posts ..