ENG | HINDI

नाभि में इन चीजों की दो बूंद डालने से आता है चेहरे पे ग़जब का निखार!

प्राचीनकाल में खूबसूरती के उपाय

प्राचीनकाल में खूबसूरती के उपाय – हर किसी की चाहत होती है कि वह हमेशा खुबसूरत दिखे और इसके लिए लोग कई तरह के उपाय भी करते है. लेकिन आजकल केमिकल से बने प्रोडक्ट खूबसूरती निखारने के साथ-साथ कई तरह के साइड इफ़ेक्ट भी दे जाते है, जिनके कई गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ते है.

लेकिन क्या आप जानते है? प्राचीन काल में खूबसूरती को निखारने के लिए जिन आयुर्वेद के अचूक उपायों को अजमाया जाता उनसे किसी भी तरह के साइड इफ़ेक्ट नहीं होते थे.

ये अचूक और कारगर उपाय आज भी उतने ही काम के है इसलिए आज हम इन्ही बेहतरीन ब्यूटी टिप्स में से आपको बताने जा रहे है नाभि और चेहरे के कनेक्शन के बारे में. जी हाँ प्राचीन काल में खूबसूरती को निखारने के लिए नाभि में कुछ चीजों को डाला जाता था जिससे चेहरा दमकने लग जाता था.

तो आइये जानते है प्राचीनकाल में खूबसूरती के उपाय – कैसे नाभि में किस चीज़ के इस्तेमाल से चेहरे को आकर्षक और चमकदार बनाया जा सकता है-

प्राचीनकाल में खूबसूरती के उपाय – 

-नाभि में नीम के तेल की दो बूंद डालने से ही चेहरे के पिंपल्स और ऑयली स्किन से राहत मिलती है.

-नाभि में देशी घी की कुछ बुँदे डालने से चेहरा और होंठ मुलायम हो जाता है साथ ही सांवलेपन से भी छुटकारा मिलता है.

-नाभि में शहद की कुछ बुँदे डालने से चेहरे की ड्रायनेस दूर होने के साथ-साथ पिंपल्स भी दूर किये जा सकते है.

-नाभि में गुलाब जल की कुछ बुँदे डालने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है साथ ही दाग-धब्बे भी दूर हो जाते है.

-नाभि में ऑलिव आयल की कुछ बुँदे डालने से चेहरे का रंग गोरा होता है और चेहरे की चमक बढ़ जाती है.

-नाभि में सरसों का तेल डालने से फेस की स्किन सॉफ्ट होने के साथ-साथ चेहरे के रिंकल्स भी कम हो जाते है. इसके अलावा फटे हुए होंठों में भी आराम मिलता है.

-नाभि में बादाम के तेल की कुछ बुँदे डालने से चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाया जा सकता है.

अगर आप भी केमिकल के प्रोडक्ट और उनके साइड इफ़ेक्ट से परेशान हो गए है तो एक बार प्राचीनकाल में खूबसूरती के उपाय जरुर आजमा कर देखे. इन ब्यूटी टिप्स से आप पहले से ज्यादा खुबसुरत और ग्लोविंग चेहरा पा सकते है.