ENG | HINDI

करोड़ों के मालिक अमिताभ बच्चन का ये परिवार आज है दाने-दाने को मोहताज

अमिताभ के परिवार का एक हिस्सा

अमिताभ के परिवार का एक हिस्सा – बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने ना केवल देश में नाम कमाया है बल्कि कई हॉलीवुड फिल्मों के ज़रिए उन्होंने दुनिया के लोगों का दिल जीता है.

बिग-बी ने जितनी शोहरत कमाई उतनी ही उनकी कमाई भी हुई. ७४ वर्ष की उम्र के होने के बावजूद भी अमिताभ बच्चन लगातार ब्लॉकबस्टर फिल्में करते जा रहे हैं.

करोड़ों के मालिक अमिताभ बच्चन के परिवार के पास हर सुख-सुविधा मौजूद है. यह अमिताभ बच्चन की ही मेहनत का फल है जिसे उनका परिवार भी भोग रहा है. खबरों की मानें तो एक ओर अमिताभ के परिवार का एक हिस्सा काफी गरीबी से गुज़र रहा है वहीं दूसरी ओर अमिताभ बच्चन के पास कुल सम्पत्ति 400 मिलियन डॉलर बताई जा रही है.

अमिताभ के परिवार का एक हिस्सा

यानि कि अगर अमिताभ अभी भी रिटॉयरमैंट ले लेते हैं तब भी उन्हें कई सालों तक किसी कमाई की जरूरत नहीं पड़ेगी. अपने पूरे फिल्मी करियर में 180 से ज्यादा फिल्में करने वाले अमिताभ बच्चन ने साल 1969 में सात हिंदुस्तानी से बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखा था.

लेकिन आज हम उनके परिवार के एक ऐसे सदस्य के बारे में बात कर रहे हैं जो पैसे-पैसे को मौहताज है. खबरों की मानें तो अमिताभ की सगी बुआ के बेटे अनुप रामचंद्र का बच्चन परिवार से खास रिश्ता है. इसके बावजूद रामचंद्र गरीबी में जीने को मजबूर हैं. अनुप का परिवार बच्चन परिवार से दूरी बनाए रखता है और उनसे काफी सालों से अलग भी है.

अमिताभ के परिवार का एक हिस्सा

अनुप रामचंद्र का परिवार पहले थोड़े पैसे वाला हुआ करता था. लेकिन वक्त की मार ने उन्हें पाई-पाई का मोहताज कर दिया. अमिताभ और अनुप के बीच की दूरियां एक जमीन को लेकर है,  इन दोनों के रिश्ते में एक पुश्तैनी जमीन ने खटास भर रखी है और यही कारण है जिसकी वजह से अमिताभ अनुप और उनके परिवार से दूर रहना ही पसंद करते हैं. अनुप को अभिषेक की शादी में निमंत्रित किया गया था लेकिन वो एश्‍वर्या और अभिषेक की शादी में शरीक नही हुए.

उन्होंने इसके पीछे की वजह बताई कि उनके पास पैसों की बेहद तंगी थी जिस कारण ना तो वह कोई तोहफा ख़रीदने की औकात रखते थे और ना ही महंगे कपड़े पहन कर उनकी शादी में उपस्थित होने की.

अनुप का कहना है कि वो इस तरह अभिषेक की शादी में शरीक नहीं होना चाहते थे जिसके कारण बच्चन परिवार या उनके किसी सदस्य का अपमान हो.

अमिताभ के परिवार का एक हिस्सा अनुप और उनकी पत्नी मृधुला अमिताभ बच्चन के ही मकान में रहते हैं. अनुप के मुताबिक यह मकान पुश्‍तैनी है जिसे लेकर अमिताभ और अनुप के बीच कुछ विवाद हैं. हालाँकि अमिताभ ने अनुप के परिवार से दूरी क्यों बना रखी है इस का कारण स्पष्ट नहीं है. फिर भी कुछ लोग इसके पीछे अनुप की अमिताभ से एक मांग को बताते हैं जोकि इस पुश्तैनी जमीन को एक म्यूजियम बना कर हरिवंश राय बच्चन की यादें रखे जाने से जुड़ा है.

Don't Miss! random posts ..