ENG | HINDI

हनुमान चालीसा तो सुना ही होगा, लेकिन क्या ‘अमिताभ चालीसा’ के बारे में सुना है!

अमिताभ चालीसा

अमिताभ चालीसा – वैसे तो सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के करोड़ों फैन है जो उन पर जान छिड़कते है.

लेकिन एक फैन इन सब लोगों से अलग और बेहद खास है. आपने साउथ में रजनीकांत के मंदिर के बारे में सुना ही होगा, लेकिन कभी अमिताभ बच्चन के मंदिर के बारे में नहीं सुना है?

नही सुना तो आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसे ही एक मंदिर के बारे में जो कोलकाता में देखने को मिला है. यहाँ पर एक व्यक्ति ने अपने गैराज को ‘अमिताभ बच्चन मंदिर’ में बदल दिया है.

पिछले दिनों इंडिया टाइम्स की एक खबर के मुताबिक बताया गया कि, अगस्त्य नाम एक एक स्टूडेंट दिन भर अपने स्कूल में अमिताभ बच्चन की बातें किया करता है.

जिससे परेशान होकर एक दिन टीचर्स ने अगस्त्य के पिता संजय पटोदिया को स्कूल में बुलाया, तो पता चला की संजय खुद भी अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े फैन है. और वे इतने बड़े फैन है कि उन्होंने अमिताभ बच्चन का मंदिर भी बनवाया है. और वे इस मंदिर में सुबह-शाम अमिताभ बच्चन की पूजा किया करते है. जिसमे वे अमिताभ आरती और अमिताभ चालीसा का पाठ भी करते है. संजय के लिए अमिताभ की दीवानगी इस कदर है कि वे गले में अमिताभ बच्चन का एक गोल्ड पेंडेंट भी पहनते है जो उन्होंने थाईलैंड से बनवाया है.

कोलकाता के संजय पटोदिया ऑल बंगाल अमिताभ बच्चन फैंस एसोसिएशन (ABABF) के सेक्रेटरी भी है.

ये एक तरह का फैन क्लब है जिसमे अमिताभ बच्चन के जन्मदिन 11 अक्टूबर पर कई तरह के आयोजन किये जाते है. आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन के इस मंदिर में अमिताभ बच्चन की तस्वीरों के साथ उनकी फिल्म ‘तूफान’ और ‘अग्निपथ’ में उनके द्वारा पहने गए जूतों की पूजा होती है और आरती करते वक्त अमिताभ चालीसा पढ़ी जाती है, जिसके बोल कुछ इस प्रकार है- 

‘हे हरिवंश ज्ञान गुण सागर

आपसे हुए एक अवतार उजागर

हरिपुत्र अतुलित बलधामा

तेजीपुत्र अमिताभ है नामा’

इस अमिताभ चालीसा को एक किताब के रूप में भी छपवाया गया है, जिसे पूजा की थाली में सजाकर दिन में दो बार अमिताभ मंदिर में आरती की जाती है.

आरती करते वक्त प्रसाद और फूलों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. वहीं संजय का इस बारे में कहना है कि ‘हे ईश्वर हमें माफ़ करना, क्योंकि हम आपसे ज्यादा अमिताभ जी को पूजनीय मानते है.’

Don't Miss! random posts ..