ENG | HINDI

इस हीरोइन से अमिताभ की दोस्ती देख आखिर क्यों जलते थे राजेश खन्ना

राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन

राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन – काका यानी राजेश खन्ना का बॉलीवुड में हमेशा से एक अलग ही रुतबा था.

उनका स्टारडम ऐसा था कि लड़कियां तो उनकी फोटो साथ रखकर सोती थीं. जब वो गाड़ी से निकलते, तो कार के शीशे पर किस के निशान से भर जाते, लेकिन राजेश की स्टारडम ने उन्हें थोड़ा घमंडी भी बना दिया था. तभी तो अपनी फिल्म की हीरोइन की किसी और से दोस्ती बर्दाश्त नहीं कर पाते थे.

इसी वजह से एक बार उन्होंने अमिताभ को भी उल्टा-सीधा सुना दिया था.

राजेश खन्ना भले ही बहुत बड़े स्टार थे, मगर उनमें विन्रमता नहीं थी. कहा जाता है कि स्टार बनने पर उनके स्वभाव में थोड़ा फर्क आया. वह सेट पर देर से आते और अपने जूनियर्स की बेइज्जती कर देते थे.

ऐसा ही एक वाकया फिल्म बावर्ची के दौरान हुआ.

फिल्म की शूटिंग चल रही थी. इस फिल्म में राजेश खन्ना के साथ जया भादुरी भी थी. अमिताभ बच्चन उन दिनों अपने करियर के शुरुआती दौर में थे और जया से दोस्ती की वजह से अक्सर उनसे मिलने फिल्म के सेट प पहुंच जाया करते थे. वो वहां रुकते थे और जया से बातें करते. मगर राजेश खन्ना को ये बात बिल्कुल नागवार गुज़री कि कोई नया अभिनेता इस तरह आकर उनकी फिल्म की हीरोइन से दोस्ताना रिश्ते रखें. इस वजह से वो अमिताभ से जलने लगे, उन्हें अमिताभ का वहां आना कतई पसंद नहीं था.

आखिरकार एक दिन उन्होंने अमिताभ को उल्टा-पुल्टा कह ही दिया था.

लेकिन इस बीच जया राजेश खन्ना के इस बर्ताव से गुस्सा हो गईं . उन्होंने अमिताभ का बचाव किया और राजेश से कहा कि आज तुम जिसका मजाक उड़ा रहे हो, देखना यही दुबला पतला आदमी एक दिन बड़ा स्टार बनेगा और जया की कही बात सच हो गई.

जया की बात सुनकर राजेश खन्ना चुप हो गए, मगर उनके ऐसे रवैये की वजह से डायरेक्टर उनसे कन्नी काटने लगे थे. एक दिन अचानक मुंबई के एक होटल में पार्टी हुई. वहां दोनों एक्टर्स पहुंचे थे. उस वक़्त तक अमिताभ थोड़े मशहूर हो चुके थे. जैसे ही राजेश खन्ना के पास खड़े फैंस की नजर अमिताभ पर पड़ी, तो उन्होंने बिग बी को घेर लिया. वो झट से उनके पास ऑटोग्राफ लेने चले गए.

कहा जाता है कि इस घटना से राजेश खन्ना बहुत आहत हुए थे.

ऐसा था राजेश खन्ना अमिताभ बच्चन का रिश्ता – कामयाबी पाने से ज़्यादा मुश्किल है उसे पचा पाना. यदि आप कामयाबी का घमंड करोगे तो वो सफलता ज़्यादा दिन नहीं टिक सकती. राजेश खन्ना के साथ भी वही हुआ.

Don't Miss! random posts ..