ENG | HINDI

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने किया खुलासा कि वो इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं !

हेपेटाइटिस-बी

सदी के महानायक अभिनेता अमिताभ बच्चन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपना ब्रांड एंबेसेडर बनाया ताकि वे साउथ-ईस्ट एशिया में हेपेटाइटिस नामक बीमारी के प्रति जन जागरुकता फैलाने में उनकी मदद करें.

एक ओर जहां अमिताभ बच्चन ने इस गंभीर बीमारी के प्रति जनजागरुकता फैलाने का बीड़ा उठाया है तो वहीं उन्होंने एक बड़ा खुलासा भी किया है. अमिताभ के खुलासे के मुताबिक वो सालों से एक गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं.

आखिर बॉलीवुड इंडस्ट्री पर सालों से राज करनेवाले अमिताभ बच्चन को किस बीमारी ने अपनी चपेट में लिया है, चलिए ये हम आपको बताते हैं.

20 सालों से हेपेटाइटिस-बी से पीड़ित हैं अमिताभ

दरअसल एक कार्यक्रम के दौरान अमिताभ बच्चन ने खुद ये खुलासा किया है कि वो पिछले 20 सालों से हेपेटाइटिस-बी नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं जिसकी वजह से उनका लीवर करीब 75 फीसदी तक डैमेज हो चुका है और सिर्फ 25 फिसदी ही लीवर काम कर रहा है जिसके सहारे वो जिंदा हैं.

अमिताभ के मुताबिक फिल्म ‘कुली’ की शूटिंग के दौरान हुई एक दुर्घटना में जब उनको खून चढ़ाया गया था तभी उनके भीतर हेपेटाइटिस-बी का वायरस चला गया था.

यहां हैरान करनेवाली बात तो यह है कि खुद अमिताभ को इस बीमारी की चपेट में आने के करीब 18 साल बाद तक इसकी भनक नहीं लगी. जब उन्होंने साल 2000 में एक नॉर्मल चेकअप कराया तो डॉक्टरों ने बताया कि वो सालों से हेपेटाइटिस-बी से ग्रसित हैं और उनका 75 फीसदी लीवर खराब हो चुका है.

कुछ समय पहले हेपेटाइटिस-बी की वैक्सीन को लेकर एक जागरुकता कार्यक्रम में अमिताभ ने अपनी इस बीमारी के बारे में खुलासा किया साथ ही उन्होंने बड़े आत्मविश्वास के साथ कहा कि वो सिर्फ 25 फीसदी लीवर के साथ जिंदा हैं और कोई भी शख्स 12 फीसदी लीवर के काम करने तक जिंदा रह सकता है.

उन्होंने भारत की मेडिकल सेवाओं और डॉक्टरों की भी जमकर तारीफ करते हुए कहा कि मैंने कई गंभीर बीमारियों का इलाज देश के डॉक्टरों से ही कराया है और मुझे यहां के डॉक्टरों पर हमेशा से ही भरोसा रहा है.

इस गंभीर बीमारी हेपेटाइटिस-बी के अलावा अमिताभ बच्चन अपने पुराने गर्दन के दर्द से भी परेशान हैं. अमिताभ का अपने गर्दन के दर्द को लेकर कहना है कि यह एक पुरानी बीमारी है जो फिर से उन्हें परेशान कर रही है. अमिताभ की मानें तो युवावस्था के दौरान फिल्मों में किए गए स्टंट की वजह से उन्हें गर्दन की बीमारी मिली है.

गौरतलब है कि अमिताभ की इस गंभीर बीमारी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं लेकिन यहां अमिताभ के हौंसले और जज्बे को सलाम करना चाहिए क्योंकि वो अपनी इस गंभीर बीमारी को खुद पर कभी हावी नहीं होने देते हैं और इस उम्र में वो युवाओं की तरह एनर्जेटिक नजर आते हैं.

 

Article Tags:
·
Article Categories:
बॉलीवुड