ENG | HINDI

आमिर खान ने किसानों की खुदखुशी रोकने के लिए शुरू किया ये बड़ा प्रोजेक्ट!

महाराष्ट्र में पानी की समस्या

हमारे देश को खड़ा करने में जिन लोगों का सबसे बड़ा योगदान रहा है वो कोई और नहीं हमारे किसान भाई है।

क्योंकि जब इस देश में इंडस्ट्रीज नहीं थी तब किसी और ने नहीं बल्कि किसानों ने ही हमें ताकत दी थी। लेकिन आज हमारे देश में इंडस्ट्रीज का बोलबाला है तो वही अन्नदाता आज मर रहा है। किसानों द्वारा लगातार आत्महत्या करना ये हमारे देश के लिए बड़े दुर्भाग्य की बात है।

कभी इस देश में ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया जाता था। लेकिन आज किसानों की हालत इतनी बद्दतर है कि बेचारे आत्महत्या करने पर मजबूर है।

वैसे तो किसानों की मदद के लिए हर साल कई प्रोजेक्ट चलायें जाते है, लेकिन फिर भी किसानों के हाथ खाली ही रहते है, क्योंकि ये योजनाएं सिर्फ कागजों पर ही दिखती है।  इनका वास्तविकता से कोई लेना देना नही रहता। लेकिन अभी हाल ही में सुपरस्टार आमिर खान ने किसानों की मदद के लिए एक बड़ा कदम उठाकर एक मिशाल कायम की है।

जी हाँ बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्टनिस्ट आमिर खान ने महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्या रोकने और सूखे से निपटने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

महाराष्ट्र में पानी की समस्या से निपटने के लिए आमिर खान ने एक अभियान शुरू किया है, जिसका नाम ‘पानी फाउंडेशन’ है।

आमिर के अनुसार 5 साल के अंदर वो महाराष्ट्र में पानी की समस्या से निकाल लेंगे ये उनका लक्ष्य है। वे पिछले दिनों एक मराठी शो में अपनी पत्नी किरण राव के साथ पहुंचे थे और वहां उन्होंने अपने इस प्रोजेक्ट के बारे में बात की थी।

उन्होंने आगे कहा कि वे अभी अच्छे से मराठी सीख रहे है ताकि आगे जाकर मराठी चैनलों के लिए कुछ इंट्रेस्टिंग सा कर सके।

इसके अलावा आमिर खान ने हाल ही में ट्विटर पर अपने एक नए प्रोजेक्ट का टीजर डाला है, जिसमें वे मराठी बोलते हुए नज़र आ रहे है। ये आमिर खान का नया शो है जिसका नाम ‘तूफान आलया’ है। ये शो 8 अप्रैल से सभी मराठी चैनलों पर दिखाया जाएगा। इस शो के जरिये भी आमिर महाराष्ट्र में पानी की समस्या को उठाएंगे।

इससे पहले भी आमिर अपने शो ‘सत्य मेव जयते’ में भी महाराष्ट्र में पानी की समस्या को उठा चुके है।

आमिर का ये कदम सराहनीय तो है ही साथ हे ये उन लोगों के लिए करारा जवाब है जो आमिर को कभी देश छोड़ने की सलाह दे रहे थे।