ENG | HINDI

भारत सहित इन देशों की सेनाएं अलर्ट ! अमेरिका किसी भी वक्त करने जा रहा है इस देश पर हमला !

उत्तर कोरिया पर हमला

अमरीकी विदेशमंत्री रेक्स टेलरसन के इस बयान के बाद कि किसी भी वक्त उत्तर कोरिया पर हमला किया जा सकता है. इसलिए  जापान, चीन, दक्षिण कोरिया सहित कई देशों की सेनाएं अलर्ट हो गई है.

साथ ही भारत भी स्थिति पर बारीकी से नजर रखे हुए है.

बता दें कि जैसे ही अमरीकी विदेशमंत्री के हवाले से यह खबर आई कि अमेरिका उत्तर कोरिया पर हमला करने की पूरी तैयार कर चुका है और उसकी सेनाओं ने मोर्चा संभाल लिया है, उसके तुरंत बाद उत्तर कोरियों के पड़ोसी देशों खलबली मच गई.

उसका कारण है कि उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक किम जोंग उन एक सनकी किस्म का व्यक्ति है और उत्तर कोरिया एक परमाणु शक्ति सम्पन्न देश है. अपनी सनक के चलते वह कुछ भी कर सकता है. इसलिए पडोसी देश भी घबराए हुए है.

बताया जाता है कि अमेरिका की इस धमकी में दम है, क्योंकि अमेरिका ने कुछ समय पहले ही दक्षिण कोरिया में थाड मिसाइल सिस्टम तैनात किया है. इसको तैनात करने का मकसद ही यही बताया जाता है कि वह उत्तर कोरिया के जवाबी हमले से दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए तैनात किया गया है.

गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व ही दक्षिण कोरिया ने मिसाइल परीक्षण किया है. उसकी कुछ मिसाइल जापान के समुंद्र में जाकर गिरी थी. दक्षिण कोरिया की इस हरकत से उसके सभी पड़ोसी ही नहीं बल्कि दुनिया के कई अन्य देश भी घबरा गए थे.

दक्षिण कोरिया को तानाशाह किम जोंग जिस प्रकार परमाणु कार्यक्रम के बाद अपने मिसाइल कार्यक्रम को विकसित  कर रहा है उससे अमेरिका परेशान है.

यही कारण है कि अमेरिका उत्तरी कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम के बढ़ते खतरे की स्थिति में उत्तरी कोरिया पर किसी भी समय हमला करने की बात कर रहा है. अमरीकी विदेशमंत्री रेक्स टेलरसन का कहना है कि उत्तरी कोरिया में आर्थिक दृष्टि से शांति प्राप्त करने के लिए उनका निशस्त्रीकरण करना होगा.

यही कारण है कि अमरीकी रक्षामंत्री के इस बयान को भारत सहित दुनिया के तमाम बड़े देश बहुत गभीरता से देख रहे हैं. क्योंकि अमेरिका द्वारा किसी भी कार्रवाही का उत्तर कोरिया पलटवार जरूर करेगा.

उस स्थिति में उत्तर कोरिया पर हमला उत्तर पूर्व एशिया में भारी तबाही मच सकता है. भारत भी उससे अछूता नहीं होगा.

Don't Miss! random posts ..