ENG | HINDI

दुनिया की 8 ऐसी खूबसूरत तस्वीरें आपने इससे पहले कभी नहीं देखी होंगी

खूबसूरत तस्वीरें

खूबसूरत तस्वीरें – प्रकृति ने इस दुनिया को तसल्ली से बनाया है. अपने काम में व्यस्त रहने के कारण आपकी निगाहें अपने मोबाइल और टीवी से दूर जा ही नहीं पातीं. आप काम के बोझ तले इतने दब जाते हैं कि तनाव से आपका दिमाग काम करना बंद कर देता है.

आपको ऐसा लगता है कि अब इस दुनिया में निराशा के सिवाय और कुछ नहीं, लेकिन आप यकीन मानिए इस दुनिया में देखने के लिए बहुत कुछ है.

आपकी निराशा को आशा में बदलने के लिए हम कुछ ऐसी तस्वीरें लेकर आए हैं, जिन्हें देखते ही आपका सारा तनाव दूर हो जाएगा. आपको एक पल के लिए ऐसा लगेगा कि कितनी खूबसूरत है ये दुनिया और आप हैं कि तनाव का बोझ लिए जिए जा रहे हैं.

ऐसा न करें. जिंदगी एक बार ही मिलती है. उसे हंसकर और मुस्कुराकर जिएँ. जितना हो सके खुश रहें.

चलिए ये खूबसूरत तस्वीरें देखिए और खुश रहिए.

खूबसूरत तस्वीरें –

ज़रा गौर से इस खूबसूरत तस्वीर को देखिए. आपको नहीं लगता कि ये कितनी सुंदर है. कैसे सूरज को पेड़ की डालियों के बीच छुपा दिया गया है.

इस बच्चे को देखिए. इसने तो समन्दर की लहरों को रोक दिया. जब ये इतना बड़ा काम कर सकता है तो आप तो कुछ भी कर सकते हैं.

आप अकेले नहीं हैं. बस हो सकता है कि आप जैसा कोई आपके पास न हो, लेकिन दूर देखने पर आपको लगेगा कि चिड़ियों का झुण्ड आपके साथ ही तो है.

कितनी सुंदर है ये तस्वीर. आसमान में बिंदास उड़ रही है ये लड़की.

इस पक्षी से आप भी  कुछ सीखिये. हर तरफ पानी ही है और जिस पर वो बैठी है वो किसी पेड़ की डाली नहीं बल्कि बर्फ है. कभी भी पिघल सकती है, लेकिन इससे उसका मनोबल गिरा नहीं है.

एक ऐसी जगह जहाँ आम लोग जाने से डरते हैं लेकिन हमारे जवान डंटे रहते हैं. इसे कहते हैं जज्बा.

कितना खूबसूरत है यते दृश्य. अगर हर जगह ऐसा हो जाए तो एक्सीडेंट कभी हो ही न.

बेहतरीन फोटो है ये. इसे गौर से देखिए तब आपको लगेगा कि आपके अंदर अँधेरा नहीं बल्कि उजाला है. बस उसे खोजने की ज़रुरत है.

इन फोटोज को देखकर आप भी अपने तनाव का बोझ कम कीजिए. लाइफ को एन्जॉय कीजिये और टेंशन को अपने से दूर कीजिये. तभी जाकर आप सही मायने में जीवन को जी सकेंगे. इन फोटोज को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिये. हो सकता है कि उनका तनाव भी कुछ कम हो जाए.