ENG | HINDI

ये टीचर क्लास में करता है कुछ ऐसा कि आप भी हो जायेंगे हैरान !

टीचर

टीचर का कारनामा – भारत में शिक्षा एक व्यवसाय बन गया है.

हर साल यहाँ कोचिंग क्लास और स्कूल की फीस इस तरह से बढ़ती है जैसे पढ़ाई के लिए नहीं बल्कि कोई सामान इस छात्रों को बेचा जा रहा है. यहाँ के माता-पिता भी उन्हीं महंगे स्कूलों में अपने बच्चे को डालते हैं.

उन्हें लगता है कि महंगे स्कूल में डालने से बच्चे की पढ़ाई अच्छी हो जाएगी औए वो आगे चलकर बढ़िया नौकरी कर पाएगा.

यहाँ के शिक्षक भी पूरी तरह से बिज़नस ही चला रहे हैं.

वो भले ही बच्चों से मोटी रकम लेते हैं लेकिन पढ़ाई के नाम पर वो कुछ नहीं देते. भारत से अलग चीन के स्कूल की एक न्यूज़ कुछ दिनों से खूब पढ़ी और पसंद की जा रही है. आप भी पढ़ें ये खबर.

आपने अपनी लाइफ में कोई ऐसा स्कूल टीचर नहीं देखा होगा, जो मुसीबत उठाकर पढ़ाने आये. अगर ढंग की क्लास नहीं है तो वो छुट्टी ले लेता है, लेकिन  चीन का ये स्कूल टीचर छुट्टी नहीं लिया और कुछ इस परेशानी में बच्चों को पढ़ा रहा है कि आप भी देखकर हैरान रह जाएंगे. चीन के यह शिक्षक बारिश और टपकती छत के बीच भी छतरी लगाकर छात्रों को पढ़ाते नजर आ रहे हैं.

आप भी देखें ये वीडियो-

https://youtu.be/7vIk_lTClQw

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे ये शिक्षक बारिश के बाद भी छतरी लगाकर ब्लैकबोर्ड पर छात्रों को कंप्यूटर की शिक्षा दे रहे हैं.

बताया जा रहा है कि कॉलेज की दीवारें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हैं और फिलहाल मरम्मत का काम चल रहा है. स्थानीय मीडिया में छात्रों ने बताया कि कॉलेज में मरम्मत का काम अभी चल रहा है. बारिश के कारण कॉलेज की दीवार टपक रही थी, लेकिन टीचर ने क्लास लेना जरूरी समझा. इसे कहते हैं सच्चा टीचर.

इस शिक्षक ने दुनिया भर के स्टूडेंट का दिल जीत लिया. इस तरह से पढ़ाकर उसने ये साबित कर दिया कि आज भी इस दुनिया में पढ़ाई का महत्व है. ऐसे ही नहीं कोई आज भी इस तरह के टीचर को गुरु मनाता है. सोशल मीडिया पर तस्वीरें और विडियो वायरल होने के बाद कॉलेज प्रशासन की तरफ से आश्वासन दिया गया है कि जल्द ही मरम्मत का काम पूरा कर लिया जाएगा. बारिश और खराब क्लासरूम हालत के बाद भी टीचर ने जिस तरह पढ़ाना जारी रखा उसकी तस्वीरें पूरी दुनिया के मीडिया में छाई हुई हैं. हर तरफ इस टीचर की तारीफ ही हो  है.

अगर दुनिया में ऐसे टीचर हो जाएं तो बच्चों का भविष्य अन्धकार में नहीं रहेगा. हर बच्चा पढ़ाई कर सकेगा और दुनिया में कुछ काम कर सकेगा.