ENG | HINDI

अगर आपने आलू का ये स्वादिष्ट हलवा नहीं खाया तो क्या खाया !

आलू का हलवा

अधिकांश लोगों को हलवा खाना बहुत पसंद आता है और इसकी खासियत यह है कि इसे आसानी से बनाया जा सकता है. खासकर आलू का हलवा व्रत, उपवास से लेकर आम दिनों में खाया जा सकता है.

जी हां, अगर अब तक आपने आलू का इस्तेमाल सिर्फ सब्जी के तौर पर ही किया है तो हम आपको बता दें कि आलू का हलवा खाने में काफी लाजवाब लगता है.

अगर आप भी लाजवाब आलू के हलवे का स्वाद चखना चाहते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं स्वादिष्ट आलू का हलवा बनाने की बेहद आसान विधि.

आवश्यक सामग्री

मध्यम आकार के 4 आलू, एक चौथाई कप चीनी, 2 चम्मच घी, 2 चम्मच फ्रेश क्रीम, आधा चम्मच इलायची पावडर, 1 चम्मच कटे हुए बादाम, एक चम्मच किशमिश और एक चम्मच कटे हुए काजू.

बनाने की विधि

– आलू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आलूओं को उबालकर उसे छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें या फिर उसे कद्दूकस कर लें.

अब एक पैन में घी डालकर उसे गर्म करें और फिर उसमें मैश किए हुए आलू डालें और उसे अच्छी तरह भून लें. हालांकि आलू को मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक वो घी ना छोड़ने लगे.

अब इसमें चीनी और क्रीम पावडर डालकर तब तक मिलाते रहें जब तक आलू में चीनी और क्रीम अच्छी तरह से मिक्स ना हो जाए.

इसके बाद हलवे में कतरे हुए काजू, बादाम, किशमिश और इलाइची पाउडर डालकर इसे दो मिनट तक चलाकर पकाते रहें.

याद रहे इस मिश्रण को चम्मच से बराबर चलाते रहें नहीं तो आलू पैन में नीच की ओर से जल जाएगा. दो मिनट तक चलाने के बाद अब गैस बंद कर दें.

लीजिए अब आपका टेस्टी व लाजबाव आलू का हलवा खाने के लिए बिल्कुल तैयार है. इसमें ऊपर से थोड़ा इलाइची पावडर डालकर सर्विंग बाउल में निकालें और गरमा-गरम टेस्ट करें.

गौरतलब है कि आलू का हलवा आप कभी भी किसी भी मौके पर बना सकते हैं लेकिन अगर व्रत के दौरान आपका मन हलवा खाने का करे तो यकीन मानिए आलू के हलवे से बेहतर आपके लिए और कुछ भी नहीं है.